Trending Now




बीकानेर,अभी तक उत्तरप्रदेश के 2, मध्यप्रदेश व जम्मू कश्मीर के 1-1 और दक्षिणी भारत के 2 मंदिरों का प्रसाद मंगवा सकते हैं घर बैठे अब जोधपुर जैसलमेर के रामदेवरा स्थित विश्व प्रसिद्ध लोक देवता बाबा रामदेव के मंदिर की विभूति व प्रसाद डाक विभाग के माध्यम से घर-घर पहुंचाया जाएगा। इसके लिए रामदेवरा मंदिर ने डाक विभाग के साथ एमओयू किया है। मंदिर के बिलिंग एड्रेस की फाइल प्रोसेस में है।

संभवतः इसी महीने श्रद्धालु रामदेव मंदिर के प्रसाद के लिए अपने नजदीकी डाकघर से बुकिंग करा सकेंगे। रामदेवरा का यह मंदिर प्रदेश का पहला मंदिर है जिसका प्रसाद डाक विभाग के जरिए घर-घर पहुंचेगा। इसके अलावा चूरू स्थित सालासर बालाजी मंदिर और देशनोक स्थित करणी माता मंदिर के साथ भी डाक विभाग ने बातचीत की है। दोनों मंदिरों ने सकारात्मक रुख दिखाया है। रामदेवरा मंदिर से विभूति मंगाने के लिए श्रद्धालुओं को नजदीकी डाकघर से ऑर्डर फॉर्म भरकर 101 रुपए जमा कराने होंगे।
एक रिसिप्ट में विभूति के 10 पैकेट मंगाए जा सकते हैं। प्रति पैकेट 101 रुपए देने होंगे। ऑर्डर फॉर्म व विभूति का मूल्य प्राप्त होने के बाद जैसलमेर डाकघर रामदेवरा मंदिर को सूचित करेगा। वहां से विभूति के पैकेट्स स्पीड पोस्ट से संबंधित श्रद्धालुओं के घर पर पहुंचेंगे। राजस्थान मंदिरों का शहर होने के बावजूद अब तक किसी भी मंदिर का प्रसाद व विभूति घर तक नहीं पहुंच रही थी।

इनका घर बैठे आता है प्रसाद

वर्तमान में देश के आधा दर्जन से अधिक मंदिरों का प्रसाद, विभूति व अन्य पूजन सामग्री श्रद्धालु घर पर मंगवा सकते हैं। इसमें उत्तर प्रदेश के 2 मंदिर बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर और अयोध्या स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर शामिल हैं। मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर, जम्मू कश्मीर स्थित वैष्णो देवी मंदिर, केरल स्थित सबरीमाला मंदिर के अलावा दक्षिण भारत के कुछ और मंदिरों का प्रसाद स्पीड पोस्ट के जरिए घर बैठे मंगाया जा सकता है। इनका भुगतान इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर से भी किया जा सकता है। धीरे-धीरे डाक विभाग देश के अधिकांश प्रसिद्ध मंदिरों के साथ एमओयू करके उनका प्रसाद श्रद्धालुओं के घर तक पहुंचाएगा

रामदेवरा मंदिर के साथ हमने एमओयू किया है। संभवतः अगले सप्ताह शृद्धालु घर बैठे बाबा रामदेव की विभूति मंगवा सकेंगे। -सचिन किशोर, पोस्टमास्टर जनरल (पश्चिमी क्षेत्र), राजस्थान डाक परिमण्डल

Author