Trending Now




श्रीडूंगरगढ़,तहसील सहित बीकानेर जिले में यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति की मांग और किसानों की परेशानी को लेकर विधायक गिरधारीलाल महिया ने कृषि मंत्री लालचंद कटारिया को पत्र लिखा था।

इस पर मंत्री कार्यालय से कृषि पंत भवन के विभागीय अधिकारियों को यूरिया के रैक बीकानेर भिजवाने के निर्देश दिए गए। इन निर्देशों पर आरसीएफ यूरिया व इफ्को यूरिया का 1-1 रैक स्वीकृत कर बीकानेर को भिजवाया जा रहा है और गुरुवार शाम तक दोनों रैक बीकानेर पहुंच जाएंगे। इसके अलावा विधायक महिया ने बुधवार को कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक रामगोपाल शर्मा से दूरभाष पर वार्ता कर यूरिया की अत्यधिक मांग को देखते हुए अतिरिक्त रैंक भी देने के निर्देश दिए है। विधायक महिया ने यूरिया की भारी डिमांड के मद्देनजर चंबल फर्टिलाइजर यूरिया का रैक बीकानेर जिले को उपलब्ध करवाने के लिए संयुक्त निदेशक शर्मा को निर्देश दिए है। इस पर संयुक्त निदेशक ने केन्द्र सरकार के अधिकारियों से वार्ता करके चंबल फर्टिलाइजर का रैक बीकानेर को शीघ्र भिजवाने की बात कही है। इस संबंध में विधायक महिया ने कहा
कि यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति को लेकर लगातार कृषि मंत्री व अन्य विभागीय अधिकारियों से संपर्क बनाए है। श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र की विभिन्न सहकारी समितियों को यूरिया की सप्लाई करवाई जा रही है। अब मावठ के बाद किसानों की यूरिया को लेकर दुगुनी डिमांड से राज्य सरकार को अवगत करवा दिया है। बीकानेर को आरसीएफ व इफ्को यूरिया के दो रैक उपलब्ध करवाने की स्वीकृति दिलवा दी गई है। इसके अलावा बीकानेर जिले को चंबल फर्टिलाइजर यूरिया का रैक उपलब्ध करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए है। ताकि जिले व श्रीडूंगरगढ़ तहसील के किसानों को यूरिया मिलने में देरी का सामना नहीं करना पड़े।

अतिरिक्त खाद की भी आवश्यकता

छत्तरगढ़.उपखंड क्षेत्र में यूरिया की किल्लत से परेशान किसान सहकारी समितियों व पेस्टीसाइड दुकानों के चक्कर काट लगा है। किसानों की समस्या को देखकर भाजपा नेता डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने जिला कलक्टर को इस समस्या से अवगत कराया है। डॉ. मेघवाल ने जिला कलक्टर को यूरिया के रैक बीकानेर जल्द भेजने की बात कही। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने आरसीएफ यूरिया व इफ्को का 1-1 रैक स्वीकृत कर बीकानेर भिजवाने की बात कही है और संभवत गुरुवार शाम तक दोनों रैक बीकानेर पहुंच जाएगी। उन्होंने ने कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक रामगोपाल शर्मा से बीकानेर जिलेभर में बढ़ती यूरिया खाद की मांग को
देखते हुए अतिरिक्त रैंक खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र को देने की बात कही। भारतीय किसान यूनियन अध्यक्ष खिराजराम जाखड़ बुधवार को चंबल फर्टिलाइजर यूरिया उपलब्ध करवाने की बात भी कही। इस पर संबंधित विभागीय अधिकारी ने सकारात्मक प्रयास करने का आश्वासन दिया। क्रय-विक्रय सहकारी समिति व्यवस्थापक रामधन यादव ने कहा कि यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति को लेकर लगातार विभागीय अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। बुधवार को क्षेत्र में हुई बारिश के बाद खेतों में रबी फसलों को लेकर यूरिया को लेकर दुगुनी डिमांड से सरकार को अवगत करवा दिया है।

Author