Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर नमित मेहता ने मंगलवार को केन्द्रीय विद्यालय नम्बर 1 पहुंच कर 15 से 17 आयु वर्ग के विद्यार्थियों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया।
जिला कलेक्टर मेहता ने यहां टीकाकरण की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया, स्टाफ से प्रगति जानी और विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया। मेहता ने टीका दल को प्रोटोकॉल की पूरी पालना के साथ वैक्सीनेशन के निर्देश दिए। विद्यार्थियों से संवाद करते हुए मेहता ने कहा कि वैक्सीन का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है, ये पूर्ण सुरक्षित है, इसे पूरे विशवास के साथ लगवाएं। अपने साथियों को तो इसके लिए प्रेरित करें ही अपने घर व मौहल्ले में भी बड़ों को वैक्सीनेशन की प्रेरणा दें। विद्यार्थी भी जिला कलेक्टर से बात कर पूरे जोश में नज़र आए।
इस अवसर पर तिलक नगर डिस्पेंसरी से डॉ निधि पूनिया, प्रिंसिपल सरजीत सिंह, पीएचएम कृष्णकांत गोरा व स्टाफ मौजूद रहे। इसी क्रम में डॉ अनिल वर्मा, जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य व डीपीसी ईशान पुष्करणा ने लेडी एल्गिन विद्यालय व सैंट एनएन आरएसवी विद्यालय पहुँच कर किशोरों के टीकाकरण की मॉनिटरिंग की।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पतालों के अलावा सरकारी-निजी विद्यालयों में भी शिविर लगाकर छात्र-छात्राओं का टीकाकरण किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ बी.एल. मीणा ने बताया कि मंगलवार को जिले के 386 कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर कोविशील्ड व कोवैक्सीन की डोज लगाईं गई। सभी वर्गों के लिए ऑन स्पॉट पंजीकरण द्वारा टीकाकरण की सुविधा दी गई है साथ ही 15 से 17 वर्ष तक के लाभार्थियों के वैक्सीनेशन के लिए कोई भी व्यक्ति कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाकर भी वैक्सीनेशन करवा सकता है। 15 वर्ष व अधिक आयु के समस्त किशोर (2007 या उससे पूर्व में जन्मे बच्चे) पंजीकरण करवा सकते हैं।
*सीएमएचओ ने किया नापासर सीएचसी का दौरा*
15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण अभियान की मानिटरिंग के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल मीणा ने मंगलवार को नापासर अस्पताल का दौरा कर वेक्सीनेशन की जानकारी ली।
डॉ मीणा ने सीएचसी प्रभारी डॉ डोनी राठी से कस्बे में स्थित समस्त स्कूलों की जानकारी लेते हुए कहा कि इस आयुवर्ग के सभी बच्चों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसके लिए शिक्षा विभाग के साथ समन्वय किया जाए।
डॉ मीणा ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण में बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। उन्होंने बताया कि इस आयुवर्ग के बच्चों के टीकाकरण करने के लिए नापासर सीएचसी की टीम लगी हुई है,वहीं दूसरी ओर अस्पताल में भी एक टीम वैक्सीन से वंचित लोगों का टीकाकरण भी कर रही है। नापासर सीएचसी द्वारा घर – घर पहुंचकर वेक्सिनेशन भी किया जा रहा है।

Author