Trending Now




बीकानेर, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के रानीसर बास स्थित सेवा केन्द्र में शुक्रवार को नववर्ष पर आध्यात्मिक, नैतिक, मानवीय व सामाजिक जीवन मूल्यों पर आधारित बाल उत्सव मनाया गया। उत्सव में आस पास के करीब सवा सौ से अधिक विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी तथा योगाभ्यास,शारीरिक व्यायाम किया तथा दिनचर्या पर आधारित क्विज में भागीदारी निभाई।

बच्चों को संबोधित करते हुए प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की क्षेत्रीय केन्द्र प्रभारी बी.के.कमल ने कहा कि इस तरह के उत्सव से बच्चों का आध्यात्मिक, नैतिक व सामाजिक विकास होता है। वर्तमान में अंग्रेजी शिक्षा की होड़ व मोबाईल के अधिक प्रचलन से बच्चे नैतिक, आध्यात्मिक व मानवीय मूल्यों से दूर होते जा रहे है। अभिभावक अपने बच्चों के सर्वागींण विकास के लिए उन्हें धर्म, आध्यात्मक, नैतिक, मानवीय व सामाजिक जीवन मूल्यों से जोड़े। बच्चों की दिनचर्या को सही बनाएं तथा उनको शारीरिक व्यायाम, योग आदि से जोड़ें। बी.के.कमल के साथ सेवा केन्द्र की प्रभारी बी.के.मीना व बी.के. रजनी ने उत्सव में शामिल हुए बच्चों को सौगात दी तथा शुभ संकल्प दिलवाएं।
करीब तीन घंटें चले उत्सव में बच्चों ने जीवन मूल्यों पर आधारित खेल प्रतियोगिताओं में उत्साह से भागीदारी निभाई। बच्चों ने जीवन मूल्यों पर आधारित गीत व नृत्यों की आकर्षक प्रस्तुतियां दी। बी.के.कमल के नेतृत्व में बहनों ने शिव बाबा से नववर्ष पर सबके मंगलमय, सुखमय,निरोगी जीवन की कामना की।

क्षेत्रीय केन्द्र में सजावट
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के आध्यात्मिक संग्रहालय में नववर्ष की पूर्व संध्या पर रंग बिरंगी रोशनी व गुब्बारों से सजावट की गई है। बी.के.रजनी ने बताया कि क्षेत्रीय केन्द्र प्रभारी बी.के.कमल शनिवार को नव ईस्वी वर्ष के पहले दिन केन्द्र में आने वालों को शुभ संकल्प दिलवाएंगी तथा मंगलमय नववर्ष की कामना करेंगी।

Author