Trending Now




बीकानेर,कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए वैक्सीनेशन का दौर राजस्थान में भी शुरू होने वाला है। वैक्सीनेशन के लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन होगा और तीन जनवरी से डोज लगने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। फिलहाल हेल्थ डिपार्टमेंट को को-वैक्सीन लगाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में जायकोव-डी वैक्सीन अभी नहीं लगाई जा रही है, जो वैक्सीन फार्मा जेट मशीन (नीडल-फ्री इंजेक्टर ) से लगेगी, जिसमें सिरिंज नहीं होती। बच्चों को फिलहाल सिरिंज वाली वैक्सीन ही लगानी होगी।

राज्य सरकार की ओर से वैक्सीनेशन के लिए SOP जल्द ही जारी की जाएगी। जिन बच्चों का जन्म वर्ष 2007 तक है, उन सभी को वैक्सीन लग सकती है। बच्चे का जन्म 2007 का होना चाहिए, फिर भले ही वो एक जनवरी का हो या फिर 31 दिसम्बर 2007 को।

सरकार ने 15 से 18 साल की एज ग्रुप के बच्चों के लिए 3 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू कर रही है। ऐसे में राजस्थान के करीब 51 लाख से ज्यादा बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसको लेकर तैयारियां पूरी कर दी गई है। हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से ये भी तैयारी की जा रही है कि बच्चों को हॉस्पिटल के अलावा स्कूल में भी वैक्सीनेशन की सुविधा मिले। वहीं बच्चों को वैक्सीन के दो से तीन डोज लग सकते हैं। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन एक जनवरी से शुरू होगा। ये ठीक वैसे ही होगा, जैसे बुजुर्गों व अन्य के लिए हुआ था। हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से जितनी वैक्सीन जिलों को उपलब्ध होगी, उसी आधार पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। उसी आधार पर स्लॉट भी बनाए जाएंगे। Co-WIN पर स्वयं को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा। जिसका रजिस्ट्रेशन उस स्लॉट में हो जाएगा, उसे वैक्सीन लगा दी जाएगी।

स्कूल में भी होगा वैक्सीनेशन

फिलहाल स्लॉट बुकिंग के माध्यम से ही वैक्सीनेशन करवाने के निर्देश हैं, लेकिन कुछ समय में स्कूल में ही वैक्सीनेशन का सिलसिला शुरू हो जाएगा। हेल्थ डिपार्टमेंट ये चैक कर रहा है कि फिलहाल कितना रजिस्ट्रेशन हो रहा है। इसके बाद ही आगे के निर्णय किए जाएंगे।

बीकानेर में पौने दो लाख बच्चे

वैक्सीन लगाने के लिए बीकानेर में पंद्रह से सत्रह साल के एक लाख 77 हजार बच्चे हैं। इन सभी का रजिस्ट्रेशन करना और टीका लगाने का काम अभी होगा। इसके बाद अगले चरण में बारह से चौदह साल के बच्चों का नंबर आ सकता है।

Author