Trending Now




बीकानेर । भारतीय जनता पार्टी शहर जिला बीकानेर द्वारा रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित रिद्धि सिद्धि भवन में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय जिला प्रशिक्षण शिविर का द्वितीय दिवस कार्यकर्ताओं को विभिन्न विषयों पर वक्ताओं के व्याख्यान और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के साथ संपन्न हुआ । शिविर के दूसरे दिन कुल 9 सत्रों का आयोजन किया गया जिसमें वक्ताओं ने शिविरार्थियों को पूर्व में तय किए गए विषयों पर प्रबोधन दिया ।

दूसरे दिन प्रथम सत्र में राष्ट्रीय परिषद सदस्य विजय आचार्य ने “हमारा विचार परिवार” विषय पर व्याख्यान दिया और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भारतीय जनता पार्टी और इसके आनुषांगिक संगठनों और गतिविधियों के विषय में जानकारी दी।

प्रथम सत्र की अध्यक्षता लघु उद्योग प्रकोष्ठ प्रदेश सह-संयोजक महावीर रांका ने की।

द्वितीय सत्र में वक्ता के रूप में बोलते हुए जिला महामंत्री मोहन सुराणा ने “2014 के बाद आए युगान्तरकारी परिवर्तन” विषय पर प्रबोधन देते हुए मोदी सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों और उपलब्धियों की जानकारी दी।

सुराणा ने मोदी सरकार को मजबूत इच्छाशक्ति वाली लोकप्रिय सरकार बताते हुए नरेन्द्र मोदी जी को विश्व का सबसे लोकप्रिय और दृढ़ता के साथ राष्ट्रहित में निर्णय लेने वाला जननेता बताया ।

इस सत्र की अध्यक्षता जिला मंत्री इन्द्रा व्यास ने की ।

तृतीय सत्र में “भारत के बढ़ते सुरक्षा सामर्थ्य” पर जिला महामंत्री और कार्यक्रम प्रभारी अनिल शुक्ला ने व्याख्यान देते हुए मोदी सरकार में भारत के सुरक्षा सामर्थ्य में हुए क्रांतिकारी बदलावों पर जानकारी दी ।

शुक्ला ने आजादी के पश्चात पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों द्वारा तिब्बत, भूटान, अरुणाचल के साथ पाकिस्तान, चीन और अन्य पड़ोसी राज्यों के प्रति अस्पष्ट विदेश और सुरक्षा नीति की जानकारी देते हुए सीमा विवादों को भूतकाल की गलतियों का परिणाम बताया । उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में साहस ही नहीं था और उन्होंने सदैव भारत माता को तोड़ने और कमजोर करने का प्रयास किया ।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों ने राष्ट्रीय स्वाभिमान को गिरवी रख दिया जबकि मोदी सरकार में राष्ट्रीय स्वाभिमान का पुनः उदय हुआ है । आज पाकिस्तान और चीन जैसे देश हिंदुस्तान की सेना और सरकार के नाम से घबराते है।

मोदी सरकार ने रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में विदेशी आत्मनिर्भरता को समाप्त करने, रक्षा आवश्यकताओं की पूर्ति लाइसेंस प्रक्रिया को सरल बनाने, आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने का कार्य किया है ।

शुक्ला ने कहा कि वर्तमान मोदी सरकार उन्हीं राष्ट्रों से रक्षा समझौते कर रही है जो देश को टेक्नोलॉजी ट्रांसफर भी कर सके। डीआरडीओ और आइपीआर का सशक्तिकरण, सीमाओं तक सड़क बनाने, टनल निर्माण, राष्ट्रीय स्मारक और वार मेमोरियल का निर्माण, वन रैंक वन पेंशन, सैनिकों को आधुनिक जूते, आधुनिक हथियार, बुलेट प्रूफ जैकेट, राफेल विमान खरीद इत्यादि ऐतिहासिक निर्णय हैं।

पूर्व में कमीशन के आधार पर रक्षा सौदे होते थे जो अब पूर्णतः बंद हो गए हैं, सेना का मनोबल बढ़ा है और भारतीय सेना दुश्मनों का डटकर मुकाबला करती है। भारत का प्रधानमंत्री दीपावली जैसा सबसे बड़ा त्यौहार प्रतिवर्ष सैनिकों के साथ मनाते हैं ।

इस सत्र की अध्यक्षता सुनीता हटीला ने की ।

चौथे सत्र में जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने “मीडिया के व्यवहार एवं उपयोग” विषय पर व्याख्यान देते हुए कार्यकर्ता और पार्टी के मीडिया के साथ तालमेल, मधुर संबंध और अन्य व्यावहारिक पहलुओं के बारे में जानकारी दी। आचार्य ने इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया और डिजिटल मीडिया के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रेस विज्ञप्ति बनाने, समाचार चैनलों में बहस कार्यक्रम, मीडिया सेंटर के कार्य और मीडिया के माध्यम से व्यक्तिगत और संगठन की छवि निर्माण के बारे में जानकारी दी ।

आचार्य ने कहा कि मीडिया नीति में पार्टी की विचारधारा और दृष्टिकोण परिलक्षित होना साथ ही मीडिया के साथ विचार विमर्श किए जाते समय तथ्यात्मकता, विश्वसनीयता, आत्मविश्वास और प्रभावशीलता का विशेष महत्त्व है।

इस सत्र की अध्यक्षता आशा पारीक ने की ।

पांचवें सत्र में वक्ता के रूप में बोलते हुए जिला आईटी विभाग संयोजक सुशील आचार्य ने “सोशल मीडिया की समझ और उपयोग” के बारे में बताते हुए विभिन्न सोशल प्लेटफॉर्म्स का महत्व और पार्टी के प्रचार प्रसार में उनके योगदान की जानकारी दी। उन्होंने सोशल मीडिया के सफल और विश्वसनीय सकारात्मक उपयोग के बारे में बताया ।

इस सत्र की अध्यक्षता पूर्व मंडल अध्यक्ष और पूर्व पार्षद शिवकुमार रंगा ने की।

छठे सत्र में वक्ता के रूप में बोलते हुए सुरेश भसीन ने “भारत के वैश्विक परिदृश्य” को समझाते हुए कहा कि भारत आज दुनिया के किसी भी देश से पीछे नहीं है और मोदी जी के नेतृत्व में तुरंत फैसला लेने वाला देश है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में एक साधारण व्यक्ति भी कश्मीर के लाल चौक पर जाकर झंडा फहरा सकता है और मोदी सरकार द्वारा किए गए कार्यों को आगे आमजन तक ले जाना कार्यकर्ताओं का दायित्व है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जाति आधारित नहीं बल्कि विकास आधारित राजनीति करती है।

भसीन ने भारत के पड़ोसी देश और विश्व के अन्य देशों के साथ भारत के कूटनीतिक रिश्ते एवं अंतरराष्ट्रीय समझौते इत्यादि की जानकारी दी।

इस सत्र की अध्यक्षता एसटी मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. अशोक मीणा ने की ।

डॉ. मीणा ने कहा कि पार्टी की आज की सफलता के पीछे महापुरुषों और कार्यकर्ताओं का संघर्ष और बलिदान है । उन्होंने कहा कि वास्तविक रूप में गरीबी हटाने, महिलाओं और दलितों का सम्मान बढ़ाने का कार्य मोदी सरकार ने किया है ।

सातवें सत्र को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने “भारत की मुख्य विचारधारा हमारी विचारधारा” विषय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

जिलाध्यक्ष सिंह ने कहा कि भाजपा की विचारधारा का मुख्य उद्देश्य ऐसे कार्यकर्ताओं का निर्माण करना है जो पार्टी की विचारधारा का प्रचार प्रसार कर सके। साथ ही समाज और देश की चिंता करते हुए स्वयं से ऊपर उठकर सोचने वाले राष्ट्रवादी विचारों से ओत प्रोत कार्यकर्ताओं का निर्माण ही इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है ।

उन्होंने कहा कि संगठन शक्ति को पहचानते हुए त्याग, तपस्या और समर्पण भाव के साथ कार्यकर्ता को कार्य संगठन कार्य करना चाहिए।

उन्होंने आजादी से लेकर 2014 तक कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों की सरकारों मे ढुलमुल विदेश नीति, आतंकवाद पर नरम रुख, भारत की भूमि अन्य देशों को सौंपने जैसे तथ्य बताते हुए कहा कि अब मोदी जी के नेतृत्व में एक स्पष्ट नीति और विचारधारा, आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों में तेजी से विकास किया जा रहा है, सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। असम,कश्मीर,पूर्वोत्तर और तिब्बत जैसे राज्यों के लिए मोदी सरकार की नीति स्पष्ट है।

उन्होंने कहा कि अतीत में भारतीय संस्कृति का सदैव विनाश करने का प्रयास किया गया और तुष्टिकरण के साथ साथ भारतीय देवी-देवताओं का भी खूब अपमान किया गया। मोदी सरकार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा हुई , रोजगार परक और कौशल विकास को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है और सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की अवधारणा दी गई है।

इस सत्र की अध्यक्षता उपासना जैन ने की ।

शिविर के आठवें सत्र में बोलते हुए जिला मंत्री कौशल शर्मा ने अपने व्याख्यान में “संगठन संरचना में हमारी भूमिका” पर जानकारी दी।

शर्मा ने कार्यकर्ताओं को भाजपा की पंच निष्ठाओं, संगठन मंत्र और प्रतिवर्ष बूथ स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के साथ ही साथ मन की बात इत्यादि कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

इस सत्र की अध्यक्षता महिला मोर्चा मीडिया प्रभारी पूर्वा माहेश्वरी ने की।

प्रशिक्षण शिविर के अंतिम सत्र में व्याख्यान देते हुए प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और बीकानेर संभाग जिला प्रशिक्षण शिविर प्रभारी डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने “बदली हुई परिस्थितियों में भाजपा के दायित्व” विषय पर विचार रखे।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अन्य राजनीतिक दलों से अलग ध्येयनिष्ठ और मूल्य आधारित राजनीति करने वाला राजनीतिक दल है । यह विचारधारा और उच्च मूल्यों का ही परिणाम है कि भारतीय जनता पार्टी का आज तक विभाजन नहीं हुआ है। भाजपा वोट बैंक की नहीं बल्कि राष्ट्रवाद की राजनीति करती है।

सभी वर्गों के साथ न्याय करने और तुष्टिकरण की राजनीति नहीं करने वाली पार्टी का पूरे देश में चंहुओर विस्तार हुआ है। इस विस्तार के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी को राष्ट्र, समाज और दल के प्रति अपने दायित्व का भी एहसास है।

उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं के पास वर्तमान में दोहरी जिम्मेदारी है केंद्र में भाजपा सत्ता में है और राजस्थान में विपक्ष में है। मोदी जी के नेतृत्व में असंभव कार्यों को भी संभव किया जा चुका है और कार्यकर्ताओं को जनता और सरकार के बीच में सेतु के रूप में कार्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की नीतियां, स्वदेशी के आह्वान, वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत जैसी योजनाओं से 21वीं सदी भारत की होगी और मां भारती अपने परम वैभव को अवश्य ही प्राप्त करेगी।

इस सत्र की अध्यक्षता जिला उपाध्यक्ष गोकुल जोशी ने की।

शिविर के दूसरे दिन के सभी सत्रों का संचालन जिला प्रशिक्षण संयोजक पूर्व मंडल अध्यक्ष विजय उपाध्याय द्वारा किया गया।

समस्त सत्रों के समापन के पश्चात कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जिला संगठन प्रभारी ओम सारस्वत ने सभी वक्ताओं को शानदार और तथ्यपरक जानकारी से भरपूर विषय प्रस्तुत करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

साथ ही सारस्वत ने आगामी समय में आयोजित होने वाले समर्पण निधि अभियान, मंडल कार्यसमिति बैठक और बूथ समिति निर्माण अभियान के बारे में जानकारी दी।

विभिन्न सत्रों से पूर्व नवीन पर्व सह गीत जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य और जस्सूसर मंडल अध्यक्ष मुकेश ओझा ने प्रस्तुत किया ।

जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि जिला प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन शनिवार, 25 दिसंबर को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जन्म जयंती को शिविर स्थल पर ही सुशासन दिवस के रूप में मनाते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी ।

उन्होंने बताया कि शनिवार को शिविर स्थल पर ही जिला कार्यसमिति बैठक के दो सत्रों का आयोजन किया जाएगा जिसमें उदघाटन और संगठनात्मक सत्र के साथ-साथ राजनीतिक प्रस्ताव एवं समापन सत्र शामिल रहेंगे ।

जिला कार्यसमिति बैठक में भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष और बीकानेर संभाग प्रभारी माधोराम चौधरी भी उपस्थित रहेंगे।

शिविर के द्वितीय दिवस का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

जिला प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन जिला संगठन प्रभारी ओम सारस्वत, जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और प्रशिक्षण शिविरों के बीकानेर संभाग प्रभारी डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, राष्ट्रीय परिषद सदस्य विजय आचार्य, लघु उद्योग प्रकोष्ठ प्रदेश सह संयोजक महावीर रांका, कार्यक्रम प्रभारी और जिला महामंत्री अनिल शुक्ला, जिला प्रशिक्षण संयोजक विजय उपाध्याय, शिवरतन अग्रवाल, गोकुल जोशी, डॉ.सुषमा बिस्सा, मधुरिमा सिंह, अरुण जैन, मनीष आचार्य, कौशल शर्मा, इन्द्रा व्यास, मंडल अध्यक्ष अजय खत्री, विनोद करोल, जेठमल नाहटा, नरसिंह सेवग, मुकेश ओझा, दिनेश महात्मा, चन्द्रप्रकाश गहलोत, कमल आचार्य, सुमन छाजेड़, राजाराम विश्नोई, श्यामसुंदर चौधरी, ओमप्रकाश मीणा, कैलाश गोयल, आईटी विभाग जिला संयोजक सुशील आचार्य, उपासना जैन, आशा पारीक, अर्जुन प्रजापत, लालचंद सुथार, वेदप्रकाश अग्रवाल, डॉ. सिद्धार्थ असवाल, लक्ष्मण मोदी, अनिल पाहुजा, सांगीलाल गहलोत, अशोक शर्मा, सुरेशचंद्र भसीन, जगदीश सोलंकी, गिरधारी सुथार, दुर्गाशंकर व्यास, राजकुमार मोदी चोरुलाल सुथार, ओम राजपुरोहित, घनश्याम लोहिया, विजय सिंह पड़िहार, कानाराम तंवर, जोगेंद्र शर्मा, दिनेश मोदी, राजीव सेठी, कपिल शर्मा, योगेश सुथार, सुनीता हटीला, प्रकाशचंद्र मेघवाल, शिखरचंद डागा, कमल गहलोत, पूर्वा महेश्वरी, जितेन्द्र गहलोत, अभय पारीक, मनोज पुरोहित, विजय कोचर, नरेश जोशी, सरस्वती विश्नोई, आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Author