Trending Now




बीकानेर. प्रेम शांति ट्रस्ट मुंबई की ओर से मंगलवार को आचार्य तुलसी रीजनल कैंसर एंड रिसर्च सेंटर को 15 लाख लागत की नई दूरबीन मशीन (फाइबर ऑप्टिक ब्रोंकोस्कॉपी) भेंट की गई। इस अत्याधुनिक मशीन द्वारा नाक, कान व गले के कैंसर, खाने की नली एवं सांस की नली के मरीजों को बीमारी की स्टेजिंग की जानकारी प्राप्त करने में एवं बायोप्सी लेने में मदद मिलेगी एवं ऑपरेशन करने में मदद मिलेगी।

प्रेम शांति ट्रस्ट के ट्रस्टी प्रेमचंद गोलिया की पुत्री सरिता सिपानी ने अपनी माता शांति देवी गोलिया की पुण्यतिथि पर जापान निर्मित यह मशीन भेंट की गई।

आचार्य तुलसी रीजनल कैंसर सेंटर के निदेशक डॉ.एमआर बरडिया ने बताया कि प्रेमचंद गोलिया ने सूरजकंवर पारसमल गोलिया ट्रस्ट द्वारा 2013 में भी पैलिएटिव केयर सेंटर का निर्माण करवा कर आचार्य तुलसी कैंसर सेंटर को समर्पित किया था।

डॉ. बरडिया ने बताया कि इस मशीन से मरीजों को स्टेजिंग एवं बायोप्सी के लिए होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलेगी तथा इलाज शीघ्र चालू करने की सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर डॉ संदीप गुप्ता एवं डॉ राजेंद्र बोथरा ने मशीन के कार्यशैली के बारे में जानकारी दी।

इस मौके पर एसपी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ मुकेश आर्य, डॉ. एचएस कुमार, डॉ शंकरलाल जाखड़, डॉ सुरेंद्र बेनीवाल, डॉ पंकज टांटिया, हुकम चंद बोथरा तथा जेठमल बोथरा आदि भी उपस्थित रहे।

Author