Trending Now




बीकानेर.गंगाशहर क्षेत्र चांदमल बाग पम्पिंग स्टेशन हस्तांतरण की कवायद को शुरू किया गया है। नगर निगम इस पम्पिंग स्टेशन को नगर विकास न्यास से प्राप्त करेगा। वर्तमान में न्यास इस पम्पिंग स्टेशन का संचालन कर रहा है। निगम ने पम्पिंग स्टेशन में स्थित सभी व्यवस्थाओं, उपकरणों के चालू स्थिति में होने सहित आवश्यक सुविधाओं के निरीक्षण के लिए एक दल का गठन किया है। दल एक बार इसका निरीक्षण कर चुका है। इस दल में निगम अभियंताओं सहित निगम स्वास्थ्य अधिकारी भी शामिल है। बताया जा रहा है कि नगर निगम इस पम्पिंग स्टेशन में स्थित सभी उपकरणों के चालू स्थिति में होने, कमियों के पूरा होने के बाद इस पम्पिंग स्टेशन को अपने अधिकार क्षेत्र में लेने की प्रक्रिया शुरू करेगा। कमियों की स्थिति में निगम इस पम्पिंग स्टेशन को लेने के पक्ष में नजर नहीं आ रहा है। निगम की ओर से पूर्व में भी इस पम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण किया गया था, जिसमें कई कमियां सामने आई थी।

कमेटी में ये शामिल

चांदमल बाग पम्पिंग स्टेशन के उपकरणों व व्यवस्थाओं के निरीक्षण के लिए निगम आयुक्त अभिषेक खन्ना ने निगम की एक तकनीकी टीम गठित की है। इस टीम में निगम अधिशाषी अभियंता पवन बंसल, सहायक अभियंता अनिल कुमार, सहायक अभियंता मुकेश कुमार, सहायक अभियंता संजय ठोलिया व निगम स्वास्थ्य अधिकारी उपेन्द्र मीणा शामिल है।

तीन बिंदुओं पर बनेगी

पम्पिंग स्टेशन के लिए गठित टीम को तीन बिंदुओं के आधार पर रिपोर्ट तैयार करनी है। आयुक्त की ओर से जारी आदेश के अनुसार पम्पिंग स्टेशन का समस्त कार्य पूर्ण है अथवा अपूर्ण, न्यास की ओर से कोई
देनदारी इसके संबंध में बाकी नहीं है तथा कार्यकारी एजेन्सी की ओर से पम्पिंग स्टेशन का समस्त कार्य करवा दिया गया है एवं चालू परिस्थिति में है।

कई कमियां आई सामने

निगम तकनीकी दल के सामने पम्पिंग स्टेशन से संबंधित कई कमियां सामने आई है। निगम अधिकारियों के अनुसार नाला कवर नहीं है व टूटा हुआ है। पॉलीथीन जा रही है। पम्पिंग स्टेशन में गेट टूटे हुए है। तीन पम्प है व दो चाल स्थिति में है। मेकेनिकल स्क्रीन खराब बताई जा रही है।

Author