Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित किए जा रहे शिविरों में संबंधित विभागों के जिम्मेदार अधिकारी और कार्मिक उपस्थित रहें।
जिला कलेक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि कई शिविरों में निरीक्षण के दौरान जिम्मेदार अधिकारियों में उपस्थित नहीं होना पाया गया। ऐसा किसी स्तर पर सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विभाग निर्धारित मापदंडों के अनुसार प्रकरण निस्तारण सुनिश्चित करें। मेहता ने कहा कि विभिन्न विभाग अपनी विभागीय योजनाओं को इन शिविरों से जोड़कर पात्र लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित करें।
*बजट घोषणाओं के स्थिति की समीक्षा*
जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बजट घोषणाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि विभागों में बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की वर्तमान स्थिति के बारे में रिपोर्ट दें। इनके समयबद्ध कियान्वयन में कोई कोताही नहीं बरती जाए।
*इन्वेस्टर मीट 20 दिसंबर को*
जिला कलेक्टर ने बताया कि इन्वेस्टर राजस्थान के तहत 20 दिसम्बर को इन्वेस्टर मीट आयोजित की जाएगी। विभिन्न विभाग इस मीट में अपने अपने क्षेत्र के निवेशकों को भागीदारी के लिए प्रेरित करें। सम्पर्क पोर्टल पर प्रकरणों की समीक्षा करते हुए मेहता ने कहा कि 30 दिन से ज्यादा वाली पैंडेसी का समयबद्ध शत-प्रतिशत निस्तारण सुनिश्चित हों।
*उड़ान योजना का शुभारंभ 19 को*
बैठक में बताया गया कि 19 नवंबर को उड़ान योजना की शुरुआत होगी। इसके तहत जिले के सभी 7 ब्लॉक्स के 5-5 आंगनबाड़ी आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से चिन्हित महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे।
बैठक के दौरान महिला एवं बाल विकास, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति कृषि विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता उद्योग, आजीविका और आर्थिक व सांख्यिकी विभाग सहित अन्य विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा, सीईओ जिला परिषद ओम प्रकाश, संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
*एसबीएम में 4 कार्मिकों की निरन्तरता (संविदा आधार पर) का अनुमोदन*
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिला कलक्टर नमिता मेहता की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जिला स्तर पर एक लेखाकार, एक सहायक कर्मचारी तथा पंचायत समिति बीकानेर और पंचायत समिति कोलायत स्तर पर एक एक ब्लाक समन्वयक निरंतर कार्यरत रखने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।
—–
*जल जीवन मिशन: 5 दिन में अप्रूव हों सभी प्लान – मेहता*
*जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक आयोजित*
बीकानेर, 15 नवंबर। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने घर-घर पेयजल कनेक्शन देने की योजना जल जीवन मिशन की सोमवार को प्रगति समीक्षा की। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में योजना के तहत अब तक हुए काम की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में अब तक 347 गांव की स्कीम स्वीकृत की गई है। जिनमें से 302 के प्लान ही अप्रूव किए हैं बाकी रहे सभी प्लान अगले 5 दिनों में अप्रूव करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही इस योजना के सभी पैरामीटर्स के कार्य 30 नवंबर तक पूरे करते हुए 31 मार्च तक लक्ष्य हासिल हो जाए इस दिशा में तेजी से कार्यवाही हो ।
बैठक में बताया गया कि श्री डूंगरगढ़ में तकनीकी स्वीकृति जारी होना शेष है। 201 गांवों में योजना के तहत कार्य आदेश जारी कर दिए गए हैं तथा 123 गांव में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।
योजना की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी पैरामीटर्स के संबंध में कार्यवाही पूरी करते हुए 30 नवंबर तक सूचना भेजें, इसके बाद योजना के कियान्वयन का डिटेल रिव्यू किया जाएगा। बैठक में संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Author