Trending Now




बीकानेर,केस एक :- सूरतगढ़ निवासी पवन सैनी। कोरोना से रिकवर हुए चार महीने हो चुके थे। अब शरीर में थकावट रहती। दो दिन बुखार आया। चेक कराया तो डेंगू रिपोर्ट हुआ। शुगर लेवल २३८ तक पहुंच गया। एचबी-ए-१ जांच कराई, जिससे शुगर कंफर्म हो गई। अब पिछले १५ दिन से शुगर की दवा चल रही है।

केस दो :- आडसर निवासी भगवानी देवी। कोरोना से रिकवर हुए छह महीने हो गए लेकिन पहले जैसे स्फूर्ति नहीं आई। बदन दर्द व बुखार रहने लगा। थोड़ा काम करने पर भी थकान हो जाती। कई बार बुखार हो जाता। चिकित्सक को दिखाया। जांच कराया तो शुगर लेवल बढ़ा हुआ पाया। चिकित्सक ने बताया कि शुगर हो गई है।

बीकानेर। कोरोना से ठीक हुए रोगियों में शुगर का खतरा बढ़ गया है। चिकित्सकों के पास पहुंचने वाले १०० रोगियों में पांच व्यक्ति शुगर पीडि़त रिपोर्ट हो रहे है, जिसे पहली बार शुगर रिपोर्ट हुआ है। चिकित्सक भी मानते हैं कि कोरोना के कारण शरीर के कई अंगों पर इसका वायरस हमला करता है। इसी का परिणाम शुगर के रूप में भी सामने आ रहा है।
यह आ रही दिक्कतें
कोरोना वायरस के कारण गंभीर हृदय रोग, फेफड़ों को अत्यधिक कमजोर करना, चर्म रोग, रक्त वाहिकाओं को क्षति, गुर्दा की क्षमता को प्रभावित करना, अग्नाश्य के कार्य को बाधित करने के साथ-साथ शरीर के अंगों में सूजन, अंत:स्राव को गंभीर असंतुलन जैसी शिकायतें लोगों में आ रही है।

ऐसे होती है शुगर

पीबीएम अस्पताल के सहायक आचार्य डॉ.ऋत्विक अग्रवाल के मुताबिक कोरोना के कारण पीडि़त व्यक्ति के अग्नाश्य के बीटा सेल्स को क्षति पहुंचाते हैं। यह सेल्स (कोशिका) शरीर में इंसुलिन का निर्माण करते हैं जो रक्त शर्करा को ऊर्जा में परिवर्तित कर शरीर को शक्ति प्रदान करती है। साथ ही रक्त शर्करा को नियंत्रित भी करती है। इन बीटा सेल्स के अभाव में ही व्यक्ति मधुमेह ग्रसित हो जाता है। वहीं कोरोना में रोगी को दी गई कुछ दवाओं के प्रयोग से भी रक्त शर्करा बढऩे का कारण है। कोरोना के बाद रिकवर हुए लोगों में शुगर होना संबंधी एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में सिद्ध हुआ है।
बचाव के उपाय

– अति अल्प शर्करा भोजन करना
– हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन करना

– दिनभर के आहार को आठ भागों में बांटना
– फल एवं सब्जियों का सेवन से पूर्व अच्छी तरह से गर्म पानी से धोना

– कार्बोहाइड्रेट संपन्न खाद्य से दूरी बनाए रखना
– उच्च रेशें युक्त खाद्य का सेवना करना

– धूम्रपान एवं मादक पदार्थों का सेवन से परहेज
कोरोना के बाद रिकवर हुए १० से १५ प्रतिशत लोग शुगर की चपेट में आ रहे हैं। पीबीएम के मेडिसिन ओपीडी में १०० में से पांच नए शुगर के मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं। लोगों की दिनचर्या गड़बड़ होने से शुगर उन्हें चपेट में ले रही है।

डॉ. सुरेन्द्र कुमार वर्मा, प्रोफेसर मेडिसिन विभाग पीबीएम अस्पताल

Author