Trending Now




बीकानेर,  पंचायत समिति बज्जू की ग्राम पंचायत मिठड़िया में शुक्रवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान का शिविर आयोजित हुआ। शिविर में बड़ी संख्या में लोगों को राहत देने के साथ ही सार्वजनिक उपयोग के लिए भूमि का उप निवेशन विभाग व राजस्व विभाग ने आवंटन किया।

शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी बज्जू हरि सिंह शेखावत ने बताया कि शिविर में राजस्व विभाग ने 03 खाता विभाजन प्रकरणों का, धारा 166 में 11 खातांे का दुरस्तीकरण, नामान्तरण के 20 व जन्म व मृत्यु के 25 प्रकरणों का निस्तारण किया। उन्होंने बताया कि उप निवेशन विभाग ने पशु उप स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 1 बीघा भूमि का, 4 पीटीएम में श्मसान भूमि हेतु 4 बीघा भूमि का, 5 जीआरएम में खेल मैदान हेतु 6 बीघा भूमि का, यहीं पर 31 बीघा भूमि आबादी विस्तार हेतु और बालिका विद्यालय के लिए 1 बीघा भूमि का आवंटन किया। इसके अलावा 4 टीपीएम में 1 बीघा और 5 जीआरएम में 1.18 बिस्वा भूमि श्मशान के लिए और 4 पीअीपीएम में 9 बीघा भूमि खेल मैदान के लिए आवंटित की गई। उन्होंने बताया कि उपनिवेशन विभाग ने ही खाता विभाजन के 8 प्रकरणों का, 64 नवीन पास बुक बनाने, 97 नकल देने और 132 नामान्तरण के प्रकरणों का निस्तारण किया। इसके अलावा 10 खातों में नाम शुद्धिकरण किया तथा चार जनों को खातेदारी दी।
शिविर प्रभारी ने बताया कि ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग ने 168 आवासीय पट्टे जारी किए। प्रधानमंत्री आवास योजना में 3 लोगों का तृतीय किस्त दी और 10 नई स्वीकृतियां जारी की गई। इसके अलावा 11 लोगों को पेंशन स्वीकृत की गई। शौचालय निर्माण के लिए 55 आवेदन प्राप्त किए गए और 22 व्यक्तिगत शौचालयों का भुगतान किया गया। जन्म-मृत्यु के 25 प्रमाण पत्र जारी किए गए। मनरेगा के 76 नए जॉब कार्ड जारी किए गए। उन्होंने बताया कि पालनहार योजना के तहत 8 प्रकरणों का निस्तारण हुआ और एक व्यक्ति को ट्राईसाइकिल दी गई। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने 37 छात्राओं को साईकिल का वितरण किया। साथ विद्यालय को पट्टा दिया गया है। उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग ने शिविर में प्राप्त 6 परिवाद में से 5 का निस्तारण किया। उन्होंने बताया कि मौके पर ही 30 लोगों को कोविड-19 का वैक्सीनेशन किया गया। दो पानी की बारी की शिकायतों का निस्तारण किया गया।
शिविर में उपखण्ड अधिकारी हरि सिंह शेखावत, उपायुक्त उपनिवेशन के.एल.सोनगरा, अतिरिक्त विकास अधिकारी अमर सिंह बीका, तहसीलदार उपनिवेशन शिव प्रसाद गौड़, नायब तहसीलदार बज्जू रमणदान, सरपंच सावित्री देवी सहित 22 विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Author