Trending Now




बीकानेर पांच दिवसीय दीपोत्सव पर्व का आगाज मंगलवार को धनतेरस से होगा। बाजारों में मिट्टी से सोना तक की बिक्री होगी। बड़ी मात्रा में खरीदारी के दौरान बाजारों में धन बरसेगा।

धनदा त्रयोदशी पर खरीदारी की विशेष परंपरा को लेकर सोमवार को ही शहर के बाजार सज गए। दुकानों और शो रूम में धनतेरस के दिन होने वाली विशेष खरीदारी को लेकर रात तक तैयारियां चलती रही। बाजार व दुकानें रंग बिरंगी रोशनियों से सज गए है। धनतेरस पर रहने वाली ग्राहकी को लेकर दुकानदारों और शो रूम ने सामान का पर्याप्त स्टॉक करने के साथ अतिरिक्त स्टाफ की भी व्यवस्था की है। धनतेरस पर ग्राहकों को लुभाने के लिए कई दुकानदारों की और से छूट की भी योजना दी गई है।

मिट्टी से सोना तक बिकेगा

धनतेरस पर मंगलवार को श्रेष्ठ मुहूर्त में लोग खरीदारी करेंगे। इस दौरान सोना-चांदी के आभूषण, चांदी के सिक्के, मूर्तियां, पीतल, तांबा के वर्तन, वाहन, वस्त्र, इलेक्ट्रिक इलैक्ट्रोनिक्स सामान, फर्नीचर सामान, टीवी, फ्रीज, वॉशिंग मशीन सहित घरेलू सामान, सजावटी उपयोग के सामान की खरीदारी करेंगे। वहीं लक्ष्मी पूजन के लिए मिट्टी से बने दीपक, हटड़ी, कुलड, चना, बीज, ज्वार फूली, मक्खनदाना, काचर, बोर, मतीरा, लक्ष्मीजी का पाना, कलम, दवात व वही आदि की खरीदारी करेंगे।

घर-घर तैयारी

धनतेरस से घर-घर दीपमाला सजेगी। कई मकानों, दुकानों और शो रूम को रंग बिरंगी रोशनियों से सजाए गए हैं। मंगलवार से पांच दिवसीय दीपदान का क्रम शुरू होगा। धनतेरस को लेकर सोमवार को घरों में तैयारियां चलती रही। घरों की साफ-सफाई के साथ रंग रोगन का कार्य किया गया। लक्ष्मी पूजन स्थलों को सजावटी सामानों से सजाया जा रहा है। दीपदान को लेकर मिट्टी के दीपक और रूई बाती की खरीदारी की गई। भाईदूज तक प्रतिदिन दीपमाला सजेगी मंदिरों में भी दीपदान होगा।

बाजारों में उमड़ी भीड़

दीपावली को लेकर बाजारों में खरीदारों की भीड़ बढ़नी शुरू हो गई है। सोमवार को विभिन्न बाजारों में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। जोशीवाड़ा, कोटगेट, सट्टा बाजार, स्टेशन रोड, केईएम रोड, सार्दुल सिंह सर्कल, फड़ बाजार, जस्सूसर गेट, गंगाशहर बड़ा बाजार, भुजिया बाजार सहित शहर के बाहरी क्षेत्रों व कॉलोनी क्षेत्रों में स्थित बाजारों में खरीदारों की भीड़ रही। कोटगेट, सांखला फाटक व केईएम रोड पर जाम की स्थिति रही।

Author