Trending Now




बीकानेर, 19 अक्टूबर। जिले में लगभग दो लाख 80 हजार लोगों की कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज ड्यू हो गई है। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाकर इन सभी व्यक्तियों को वेक्सीनेट किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओ.पी. चाहर ने बताया कि वर्तमान में 2 लाख 9 हजार 748 लोगों की कोविशिल्ड तथा 70 हजार 310 लोगों की कोवेक्सीन की दूसरी डोज ड्यू हो गई है। इन्हें अतिशीघ्र दूसरी डोज लगाकर वेक्सीनेट करने के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए जिले में प्रचुर मात्रा में वेक्सीन उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि दूसरी डोज ड्यू होने वाले सभी लोगों की ब्लॉक वार सूची बनाकर संबंधित खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजी गई है तथा उन्हें शीघ्र ही इन्हें वेक्सीनेट करने के निर्देश दिए गए हैं।
आरसीएचओ डॉ. राजेश गुप्ता ने बताया कि सभी लोगों को दूसरी डोज समय पर लगे इसके मद्देनजर प्रत्येक केंद्र पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रारंभ की गई है। दूसरी डोज ड्यू होने वाले किसी भी व्यक्ति का वैक्सीनेशन के लिए मौके पर ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके लिए उसे पूर्व में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना पड़ेगा।
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सुरेंद्र वर्मा ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति कोरोना के विरुद्ध सुरक्षित रहे इसके मद्देनजर समय पर दूसरे दोस्त लगवाना जरूरी है। उन्होंने ऐसे सभी लोगों से समय पर दोनों डोज लगवाने का आह्वान किया है।
*ब्लॉक वार इतने हुए ड्यू*
वर्तमान में जिले में कुल 2 लाख 80 हजार 58 लोगों की कोवैक्सीन और कोविशिल्ड की दूसरी डोज ड्यू हो चुकी है। इनमें बीकानेर ग्रामीण के 28 हजार 31, खाजूवाला के 17 हजार 972 कोलायत के 38 हजार 532, लूणकरणसर के 33 हजार 640, नोखा के 46 हजार 364, श्रीडूंगरगढ़ के 28 हजार 582 व बीकानेर शहरी क्षेत्र के 86 हजार 946 लाभार्थियों की दूसरी डोज ड्यू हो गई हैं।

Author