Trending Now








बीकानेर,गामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं में प्रगति की समीक्षा बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने
कहा कि विकास अधिकारी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाते ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों को समयबद्ध रूप से पूरा कर आमजन को लाभ दें।
उन्होंने कहा कि मनरेगा में व्यक्तिगत लाभ के वर्ष 2022-23 तक का एक भी कार्य बकाया ना रहे। इस कार्य की पूर्णता को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखें।
पीएमवाई ग्रामीण तथा शहरी की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि बकाया कार्य अगले सात दिन में पूरे किए जाएं। जियो टेगिग से बकाया कार्य की जियो टैग करवाएं ।
सोहनलाल ने कहा कि
आर आर सी के तहत ग्रामों में सफाई कार्य प्रारम्भ करवाएं। इसके लिए सभी गांवों में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर घर घर कचरा संग्रहण के लिए रुट चार्ट तैयार कर लें। कचरे के सेग्रीगेशन के लिए रिकार्ड रखें। स्वच्छता गतिविधियों के संबंध में रजिस्टर संधारण करना होगा जिसमें फीडबैक अंकित किया जाएगा। इसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी।
सोहनलाल ने कहा कि बजट घोषणा की अनुपालना में स्कूलों में बकाया पिंक शौचालयों की स्वीकृति शीघ्र कर इन्हें समय पूरा करवाया जाए। भूमि स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए सीईओ ने कहा कि पांचू, नोखा बीकानेर पंचायत समिति भूमि स्वामित्व की बकाया रिपोर्ट जल्द भिजवाएं। बैठक में आदर्श ग्राम योजना, सोख्ता कुएं निर्माण हेतु सूची भिजवाने,मनरेगा श्रमिकों का भुगतान, श्रमिकों की संख्या बढ़ाने, 100 दिन रोजगार का अधिकतम लाभ देने के निर्देश दिए गए। बैठक में समस्त विकास अधिकारी और अभियंता उपस्थित रहे।

Author