Trending Now








बीकानेर,प्रदेश में इंजीनियरिंग शिक्षा के सुनहरे परिदृश्य के रोडमैप और तकनीकी शिक्षा में नामांकन में वृद्धि, अभियांत्रिकी महाविद्यालयों के सुदृढ़ीकरण की दिशा में बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय ने सम्बद्ध अभियांत्रिकी महाविद्यालयों के प्रबंधन, निदेशक/प्राचार्यों के साथ एक दिवसीय संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया। जनसंपर्क अधिकारी विक्रम राठौड़ ने बताया कि इस इस अवसर पर कुलपति प्रो. अजय कुमार शर्मा द्वारा “हमारा परिवार” निर्देशिका का विमोचन भी किया गया। संवाद कार्यक्रम में बीटीयू द्वारा सभी संबद्ध महाविद्यालयों की समस्याओं को सुना गया और नव-विचारों और सुझावों का आदान प्रदान किया गया। इसके माध्यम से विश्वविद्यालय और महाविद्यालय ने संयुक्त रूप से अपने हितों को सुदृढ़ करते हुए एक मंच पर आकर तकनीकी शिक्षा के उन्नयन का साँझा प्रयास किया है।

संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुलपति प्रो. अजय कुमार शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय ‘हमारा परिवार’ है। जिसमें 43 कॉलेज के उच्च अनुभवी और योग्य संकाय सदस्य, जो हमारे सभी छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि उनमें सर्वश्रेष्ठ का समावेश हो सके, वैश्विक स्तर पर तकनीकी शिक्षा में महत्वपूर्ण बदलाव और उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। साथ ही प्रौद्योगिकी एकीकरण के साथ अंतर-विषयक अध्ययन, अनुसंधान आधारित और संवाद-आधारित शिक्षण की दिशा में कदम ने जहां कई विकल्प खोले हैं वहीं साथ ही में कई चुनौतियां भी पैदा की हैं। वर्तमान परिदृश्य में तकनीकी शिक्षा के उच्चतर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय और कॉलेजों को मिलकर समन्वित प्रयास करने होंगें। दोनों के समन्वित प्रयासों से न केवल विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होगा अपितु संस्थान भी गुणात्मक शिक्षण-संस्थान रूप में विकसित होंगे।

डीन अकादमिक डॉ. यदुनाथ सिंह ने कहा कि किसी भी संस्थान की सफलता उसकी एकजुटता, सहयोग तथा परस्पर संवाद से होती है। हमें पूरा विश्वास है कि इस परिवार के सभी सदस्य यानि शिक्षक, छात्र तथा कर्मचारी-गण जब एकीकृत हो कर काम करेंगे तब विश्वविद्यालय नयी ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय अपने विभिन्न हितधारकों के माध्यम से आधुनिक युग और एनईपी-2020 की आवश्यकता के अनुसार कई पाठ्यक्रमों में अच्छी गुणवत्ता वाली तकनीकी और प्रबंधन शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस बैठक का मूल उद्देश्य है कि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय परिवार के सभी संबद्ध महाविद्यालय एक मंच पर एक साथ आकर प्रदेश में तकनीकी शिक्षा के विकास की संकल्पना को साकार करेंगे। हम महाविद्यालयों को विश्वविद्यालय से अपेक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए विद्यार्थियों को सर्वोत्तम प्रदान करने के साथ महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय के भविष्य के रोड मैप को तय करने की मंशा रखते है।

विश्वविद्यालय संवाद कार्यशाला में सात माह पीछे चल रहा सत्र नियमित , लगभग 55 से अधिक लम्बित परिणाम घोषित , स्पोर्ट्स बोर्ड की स्थापना, विश्वविद्यालय स्तर पर सभी महाविद्यालयों के सहयोग से सांस्कृतिक और खेलकूद कार्यक्रमों का नियमित आयोजन, महाविद्यालयों के कार्यों का समयबद्ध निस्तारण हेतु आनलाइन पोर्टल स्थापित किया जाना, प्लेसमेंट को बढ़ावा देने हेतु सभी टीपीओ और डीएसडब्ल्यू की सम्मिलित समिति का गठन और 16 नवम्बर को पहली मीटिंग का आयोजन, महाविद्यालयों और इन्डस्ट्रीज को साथ लेकर विश्वविद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों के लिए नई संभावनाओं की तलाश, महाविद्यालयों के सहयोग से विश्वविद्यालय स्तर पर सर्टिफिकेट कोर्सेज शुरू किया जाना, महाविद्यालयों के पूर्व कई वर्षों से लम्बित कार्यों का निस्तारण सहित
बैठक में लिए मुख्य निर्णय लिए गए।

Author