Trending Now






बीकानेर,पंचशती सर्किल सादुल गंज स्थित एसकेडी युगांतर मॉडर्न स्कूल में आज विद्यालय की कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के विद्यार्थियों ने साइंस एग्जीबिशन का आयोजन किया। विद्यालय में कार्यक्रम की सांस्कृतिक प्रभारी ऋतु शर्मा ने बताया विद्यालय की कोऑर्डिनेटर पूजा मूंदड़ा तथा प्रिंसी सक्सेना के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने विज्ञान के प्रति अपनी रुचि को प्रकट करते हुए विशेष परिकल्पनाओं पर आधारित प्रोजेक्ट बनाकर उपस्थित दर्शकों के समक्ष प्रस्तुत किए। एस्ट्रोनॉट्स के रूप में नन्हे बालक- बालिकाओं ने आगंतुकों का स्वागत किया एवं अंतरिक्ष, आधुनिक तकनीक, जंगल के उपयोग, फूड एंड न्यूट्रिशन, डॉक्टर्स क्लीनिक, वॉटर रीसाइकलिंग, डेजर्ट थीम फार्मिंग- एग्रीकल्चर पर आधारित अपने प्रोजेक्ट्स प्रस्तुत कर एवं प्रभावी ढंग से उनका प्रस्तुतिकरण कर विशिष्ट अतिथियों एवं दर्शकों का मन मोह लिया।

डार्क रूम-सोलर प्लैनेट्स विशेष आकर्षण का केंद्र रहा जिसके माध्यम से आगंतुकों को सूर्य के परिवार के सदस्यों से सहज रूप से परिचित करवाया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि लायन एक्सप्रेस संपादक और लेखक हरीश बी शर्मा, प्रोफेसर डॉ विजय श्री गुप्ता पूर्व प्राचार्य राज. एम एस कॉलेज, उद्योगपति विनोद गोयल एवं नरेश मित्तल ने विद्यालय की डायरेक्टर ऋचा स्वामी एवं जॉइंट डायरेक्टर तान्या कृष्ण सिंह के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
अपने उद्बोधन में अतिथियों ने विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति सकारात्मक रुचि को प्रेरित करने के लिए विद्यालय के किया जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि विद्यार्थियों का इस प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेना भारत के उज्जवल भविष्य के लिए एक शुभ संकेत है। आज भारत विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में संपूर्ण विश्व में अपना एक अलग ही स्थान रखता है तथा निरंतर नए आयाम को प्राप्त करने की और अग्रसर है। अतिथियों का स्वागत विद्यालय की ओर से माल्यार्पण कर एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर ऋचा स्वामी एवं तान्या सिंह ने किया।

Author