Trending Now






बीकानेर, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी ने शनिवार सुबह अचानक से पीबीएम अस्पातल पहूंच कर सफाई व्यवस्था, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना, आईसीयू एवं गायनी विभाग में आपातकालीन उपकरणों की उपलब्धता, सुरक्षा, बिजली, कण्ट्रोल रूम, ब्लड़ बैंक, सहित अन्य चिकित्सकीय व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी ने कहा कि दीपावली के त्योंहार को देखते हुए सभी चिकित्सा व्यवस्थाएं चाक चौंबद रहे मरीजों को उपचार के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न रहे इन सभी को मध्यनजर रखते हुए बिना किसी पूर्व सूचना के शनिवार को पीबीएम अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया।

इस दौरान अस्पताल परीसर के विभिन्न स्थानों में लगी एलईडी स्क्रीन्स के माध्यम से मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का व्यापक प्रचार किये जाने के निर्देश एसीपी महेश आचार्य को दिए, साथ ही स्वास्थ्य मार्गदर्शकों को नो ड्यूज बगैर मरीजों को डिस्चार्ज नहीं करने की हिदायत दी, इसके पश्चात प्राचार्य ने उपस्थिति पंजीका का निरीक्षण किया और सभी स्टाफ को समय पर ड्यूटी आने, यूनिफॉर्म में रहने तथा आईडी कार्ड साथ रखने के निर्देश दिये साथ ही संबंधित अधिकारियों को अलग से वॉट्सएप ग्रुप का निर्माण कर मरीजों के सुलभ उपचार के कुशल प्रबंधन की रिपोर्टींग के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में ए वार्ड के दाहिने साइड में 1 नम्बर से लेकर 21 नम्बर बैड जो कि शल्य विभाग को आवंटित थे मौसमी बीमारीयों को देखते हुए मेडिसिन विभाग को अस्थायी तौर पर आवंटित किये गये। इस दौरान प्राचार्य ने मरीजों से बातचित कर समस्याओं तथा चिकित्सा व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। सफाई ठेकेदार को सफाई की गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाने का सुझाव दिया। वार्ड व स्टोर के कोर्नर स्थित मकडी के झाले तुरंत हटाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के क्रम में प्राचार्य डॉ. सोनी ने ब्लड बैंक में प्लेटरेट्स की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिये वहीं सुरक्षा प्रभारी को सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद बनाए रखने को कहा, चिकित्सालय की सभी लिफ्ट में कैमरे लगाए जाएगें।

*नगर निगम की ओर कॉलेज प्राशासन को मिलेगी 100 स्ट्रीट लाईट और 3 हाई मास्ट लाइट*
बीकानेर नगर निगम की महापौर सुशीला कंवर ने प्राचार्य डॉ. सोनी के आग्रह पर मेडिकल कॉलेज एवं पीबीएम अस्पताल परिसर के लिए 90 वॉट की 100 स्ट्रीट लाइट तथा 3 हाई मास्ट की स्वीकृति जारी की है जिस पर आगामी तीन कार्यदिवस में यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा। महापौर के इस सहयोग पर प्राचार्य डॉ. सोनी ने सुशीला कंवर का आभार जताते हुए कहा कि नर सेवा नारायण सेवा की भावना से आप द्वारा लिया गया यह निर्णय सैकडों मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए राहत का काम करेगा।

प्राचार्य डॉ. सोनी ने अधिकारियों का दिए निर्देश*
पीबीएम अधीक्षक डॉ. पीके सैनी को सप्ताह में एक बार वार्डों के निरीक्षण का निर्देश दिये साथ ही उनकी टीम को नियमित निरीक्षण के निर्देश दिये। कंण्ट्रोल रूम को और अधिक एक्टिव मोड पर लेने के निर्देश दिये। इसके अलावा प्रचार्य डॉ. सोनी ने अधीक्षक डॉ. सैनी को एनजीओ के सहयोग से मेरा कार्यालय मेरा गमला अभियान के तहत कार्मिकों को एक एक गमला वितरित किये जाने का सुझाव दिया।

अतिरिक्त प्राचार्य एवं मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेन्द्र कुमार वर्मा को आईसीयू और मौसमी बीमारियों के वार्ड्स का नियमित निरीक्षण करवाने को कहा साथ ही मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिये
ईएमडी प्रभारी डॉ. जितेन्द्र आचार्य को दीपावली त्योंहार के चलते बिजली व्यवस्था को सुचारू रखने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान पीबीएम अधीक्षक डॉ. पीके सैनी, अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. सुरेन्द्र वर्मा, डीसीएनएस सीमा कुमारी, मनोरोग विभागाध्यक्ष डॉ. हरफुल सिंह बिश्नोई, ईएमडी प्रभारी डॉ. जितेन्द्र कुमार आचार्य, सफाई ठेकेदार सुनील पारीक, सुरक्षा प्रभारी राजेन्द्र सिंह आदि साथ रहे।

Author