Trending Now






बीकानेर,इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर औऱ स्वावलम्बी भारत अभियान बीकानेर के संयुक्त तत्वाधान में उद्द्मिता एवं शोध प्रोत्साहन विषयक कार्यशाला का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह-संयोजक डॉ. धनपत राम अग्रवाल थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त करने में युवाओं की की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए औद्योगिक क्षेत्र में अधिक से अधिक शोध किए जाने जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि स्वदेशी उद्यमी अपने उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाएं और इनका प्रचार-प्रसार भी करें। उन्होंने कहा कि दुनिया के विकसित देश अपनी आय का पांच से दस प्रतिशत हिस्सा शोध पर व्यय करते हैं। इससे उनके उत्पादों की गुणवत्ता में और अधिक सुधार होता है। भारत में अब तक इसकी शुरूआत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि लघु उद्योग की इकाईयां क्लस्टर बनाएं और शोध कार्य करने वाले युवाओं को आमंत्रित करें। उन्होंने स्वावलम्बी भारत अभियान के बारे में बताया और कहा कि अभियान के तहत युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

स्वावलम्बी भारत अभियान के क्षेत्रीय प्रमुख अनिल वर्मा ने कहा कि अभियान का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक युवाओं को स्वरोजगार के प्रेरित करें, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके।

प्राचार्य डॉ ओम प्रकाश जाखड़ ने तकनीकी क्षेत्र में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं बतायी और युवाओं को शोध के क्षेत्र में आगे बढ़ने का आग्रह किया और आगंतुकों का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन मनोहर सिंह जी राठौर के द्वारा किया गया

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि इन परेशानियों को लिखित में स्थानीय इकाई को उपलब्ध करवाएं।
इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय परिषद सदस्य प्रमेश अग्रवाल, प्रांत सहविचार प्रमुख अशोक जोशी, स्वदेशी जागरण मंच के विभाग संयोजक श्रवण राइका , स्वदेशी जागरण मंच के महानगर संयोजक आदित्य बिश्नोई, पूर्णकालिक कार्यकर्ता रघुवीर शर्मा, स्वदेशी जागरण मंच के जयराम चौधरी ,संतोष यादव ,अमृत कुमावत, हितेश ,देवेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

Author