Trending Now




बीकानेर, बैंकिंग काल में आपकी सेवा सराहनीय रही। आपने अपने जीवन का अधिकांश समय सेवा के क्षेत्र में व्यतीत किया है। इस दौरान आपकी कई मांगे रहीं होंगी और वह आज भी हैं। मैं एक जनप्रतिनिधि होने के नाते कह सकता हूं कि आपकी कोई भी समस्या हो, आप मुझे बताएं, मैं आपका पूरा सहयोग और समर्थन देने का वादा करता हूं। खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने रविवार को करणी नगर स्थित अम्बेडकर भवन के सभागार में आयोजित हुई बैंक ऑफ राजस्थान रिटायर्ड स्टाफ सोसायटी की १५ वें वार्षिक अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रूप में यह उद्गार व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने सभी को अधिवेशन के सफल आयोजन की कामना करते हुए बधाई एवं शुभकामना दी। वहीं विशिष्ट अतिथि एसकेआरएयू के होम साइंस की डीन डॉ. विमला डुकवाल ने अपने संबोधन में कहा कि आप सभी सरकारी तौर पर रिटायर हुए हैं, टायर्ड नहीं, आप आज भी अपने और आने वाली पीढ़ी के लिए जिस प्रकार से संघर्ष कर रहे हैं, वह प्रेरणादायी है।

बैंक ऑफ राजस्थान रिटायर्ड स्टाफ सोसायटी के बीकानेर चैप्टर अध्यक्ष रमेश गुप्ता ने बताया कि अधिवेशन में राष्ट्रीय महामंत्री विजय कुमार गर्ग ने अपने संबोधन में उपस्थित सोसायटी सदस्यों से आह्वान किया कि वे आगामी दिनों में अपने हक के लिए संघर्ष करने को तैयार रहें।विजय गर्ग ने बैंक आफ राजस्थान के मर्जर के बाद आईसीआईसीआई बैंक के समक्ष लम्बित मांगों का जिक किया एवं प्रस्ताव पास किये गये कि बैक मर्जर के बाद आईसीआईसीआई बैंक देश का सबसे बडा प्रोफिटेबल बैंक बना है जिसमें राजबैंक रिटायरीज की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। बैंक ने पूर्व से समझौते एवं बचनबध्दता प्रकट किये जाने के बाद भी आज करीब 41000 करोड के शुध्द लाभ एवं करीब 1800 करोड के पेंशन फण्ड होने के बावजूद पेशनर्स को रिजर्व बैंक के अनुसार पेंशन अपडेशन, फेमिली पेंशन अपडेशन व स्वघोषित एवं प्रतिबध्द जीवन साथी सहित आजीवन मेंडिकल सुविधा आदि मुद्दों पर आंखे मूंद सुरसा के मुंह की तरह बढती महंगाई व मेडिकल खर्चों के दौर में रिटायर्ड एवं वृध्द पेंशनर्स को मौत के मुंह में धकेलने का कुत्सित प्रयास जारी है जिसके विरुध्द आज के इस अधिवेशन में उपस्थित सभी साथियों ने एक स्वर में इस बाबत प्रस्ताव पास कर आईसीआईसीआई बैंक के विरुध्द सडक पर उतरने एवं भारत सरकार में जनप्रतिनिधियों के द्वारा मामले में हस्तक्षेप तथा ऐसे अक्षम एमडी को हटाये जाने की मांग भी की है।
गर्ग ने कहा कि पँैशन हमारा अधिकार है, भीख नहीं है और यह हम लेकर रहेंगे। साथ ही बताया कि आईसीआईसीआई बैँक राजबैंक रिटायरिजज को समझौते के अनुसार तुरंत भुगतान करने की बात कहते हुए कहा कि राजबैंक रिटायरिज की प्रमुखा मांगे जिनमें ३० प्र्रतिशत पैंशन अप्रेल २०२१ से देने, पेंशन अपडेशन रिजर्व बैंक के अनुसार मार्च २०१९ व जून २०२३ से रिवाईज करें। अन्यथा आगामी समय में आन्दोलन तेज किया जाएगा। महामंत्री गर्ग ने पैँशन सेटलमेंट के बारे में सभा को अवगत कराते हुए बताया कि पैंशन सेटलमेंट पार्लियमेन्ट ने पास किया है। उस कानून के अंतर्गत जो समझौते होते हैं, उसे कानूनी मान्यता मिलती है। उन समझौतों को कोई भी संस्था ग्रहण करती है, उसे उसकी पालना करनी पड़ती है। ऐसा ना करने पर उस संस्था के खिलाफ नियमों के उल्लंघन को लेकर कार्यवाही की जा सकती है। साथ ही उन्होंने तैयार किए गए पत्र की प्रति दिखाकर उपस्थित सभी सदस्यों से सहमति लेकर आगे की कार्यवाही के लिए अनुमोदित करवाया।
अध्यक्षीय उद्बोधन में सोसायटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट नृसिंह गुप्ता ने संगठन के निर्माण से लेकर अब तक के कार्य गतिविधियों की जानकारी सभा पटल पर रखी। साथ ही बताया कि वर्तमान में सोसायटी के सभी चैप्टर अपने- अपने अधिकार क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही है। उन्होंने इस अवसर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संस्था के नाम भेजे गए पत्र का वाचन किया और बताया कि सोसायटी का नाम फाइनेन्स डिपार्टमेंट में दर्ज हो चुका है। अब हमें आगे की कार्यवाही के लिए चैप्टर के प्रत्येक क्षेत्र के सांसदो को ज्ञापन देकर अपनी मांगों का सहमति पत्र लिखवाना होगा। इस पर सभी चैप्टर के सदस्यों ने हाथ उठाकर अपनी सहमति दी। उन्होंने देश के कोने कोने यथा बंगाल, दक्षिण भारत, मध्य भारत, महाराष्ट्र राजस्थान, देहली, यूपी से पधारे प्रतिनिधियों का स्वागत करते एवं संबोधित करते हुये अध्यक्ष नरसिंह गुप्ता ने 1996 में संस्था के गठन से लेकर आज तक प्रगति की जानकारी दी । अतिथियों ने सोसायटी की स्मारिका का विमोचन भी किया।
इससे पूर्व अधिवेशन का शुभारम्भ राष्ट्रीय गाना से किया गया। कार्यक्र्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ विश्वनाथ मेघवाल, विशिष्ट अतिथि डॉ विमला दुकवाल, सोसायटी के अध्यक्ष नरसिंह गुप्ता महामंत्री विजय गर्ग, कोषाध्यक्ष ओ. पी. शर्मा बीकानेर संभाग के अध्यक्ष रमेश गुप्ता एवं सचिव सुरेंद्र सिंह नाथावत के कर कमलो द्वारा दीप प्रज्वलन से किया गया। परिचय सत्र आरंभ हुआ। जिसमें सभी आए हुए सदस्यों ने अपना परिचय और रिटायर पूर्व के कार्यक्षेत्र से अवगत कराया। अंत में संभाग के अध्यक्ष रमेश गुप्ता द्वारा आने वाले सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम में आए अतिथियों का शॉल ओढ़ाकर, अपर्णा एवं मोतियों की माला पहनाकर स्वागत किया गया। सोसायटी के सभी सदस्यों को बैज पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही प्रतीक चिन्ह एवं सोसायटी की स्मारिका सहित फोल्डर प्रदान किया गया। कार्यक्रम के अंत में आईसीआईसी आई बैंक के एमडी से मांगे माने जाने की मांग को लेकर सोसायटी के सभी उपस्थित सदस्यों ने बैनर में लिखी अपनी मांगों को लेकर नारे भी लगाए। अंत में गत वर्ष सोसायटी के दिवंगत हुए सदस्यों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंली अर्पित की गई।

Author