Trending Now




बीकानेर,128 इन्फेंट्री बटालियन (प्रादेशिक सेना) इकोलॉजिकल, राजपूताना राइफल्स ने जैसलमेर में एक रिकॉर्ड तोड़ विशेष वृक्षारोपण अभियान के साथ प्रादेशिक सेना प्लेटिनम जयंती समारोह मनाया।

प्रधानमंत्री के अभियान एक पेड़ माँ के नाम और यूनिट के आउटरीच कार्यक्रम भागीदारी और ज़िम्मेदारी के तहत आयोजित इस पहल का उद्देश्य स्थानीय समुदायों के बीच पारिस्थितिक बहाली को बढ़ाना और पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम में भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, सीमा सुरक्षा बल,जैसलमेर के जिला प्रशासन, पुलिस और सीमा विंग होमगार्ड सहित कई हितधारकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। संकल्प तरु एनजीओ और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के छात्र। यह अभियान जैसलमेर में सात अलग-अलग स्थानों पर एक साथ आयोजित किया गया, जो सामुदायिक विकास और पर्यावरण संरक्षण के लिए एकजुट प्रयास को दर्शाता है।

“Lवृक्षो रक्षति रक्षितः (जो पेड़ों की रक्षा करते हैं, वे सुरक्षित हैं) के बैनर तले इकाई ने कई विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं, जिन्हें प्रावधिक वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा मान्यता दी गई है। यह एक घंटे में एक टीम द्वारा लगाए गए सबसे अधिक पौधे, एक घंटे में महिलाओं की एक टीम द्वारा लगाए गए सबसे अधिक पौधे और एक ही स्थान पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा पौधे लगाने का रिकॉर्ड है।

यह ऐतिहासिक प्रयास पर्यावरण स्थिरता और सामुदायिक सेवा के प्रति भारतीय सेना की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। इस पहल की सफलता न केवल क्षेत्र में पारिस्थितिकी बहाली में महत्वपूर्ण योगदान देती है, बल्कि देश भर के समुदायों के लिए सक्रिय पर्यावरण संरक्षण प्रयासों में शामिल होने के लिए एक प्रेरक उदाहरण के रूप में भी कार्य करती है।

Author