Trending Now




बीकानेर,कोलायत में आगामी 19 और 20 सितंबर 2024 को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना का विशेष कैंप सरकारी अस्पताल के पास, झझू फांटे के निकट, कोलायत में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर 10 वर्ष तक की बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जाएंगे। इस अभियान के मुख्य संरक्षक क्षत्रिय महासभा कोलायत के अध्यक्ष युद्धवीर सिंह भाटी हैं।,

जिन्होंने कोलायत कस्बे की सभी बेटियों के लिए इस योजना को साकार करने का संकल्प लिया है। युद्धवीर सिंह भाटी न केवल बालिकाओं के खाते खुलवाने में मदद करेंगे, बल्कि उनके खातों में शुरुआती प्रारंभिक राशि ₹250 भी जमा करवाएंगे, ताकि वे योजना का अधिकतम लाभ उठा सकें।

श्री मोहनलाल बिजारणिया अधीक्षक,डाकघर बीकानेर, ने कहा कि भामाशाह युद्धवीर सिंह भाटी का यह योगदान क्षेत्र की बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक अमूल्य उपहार है। कोलायत के सभी वार्डों के नागरिक इस कैंप में उपस्थित होकर अपनी 10 वर्ष तक की बेटियों का सुकन्या खाता खुलवाएं और योजना का लाभ उठाएं।

कैंप की सफलता के लिए कोलायत और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के डाक कर्मचारी पूरे कोलायत कस्बे में इस आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार कर रहे हैं, जिससे कैंप के बेहद सफल होने की संभावना है।

साथ ही, 5 वर्ष से कम उम्र की जिन बालिकाओं के पास आधार कार्ड नहीं है, उनके आधार कार्ड भी इस शिविर में बनाए जाएंगे, ताकि उनके सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा सकें।

**सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज:**
1. बालिका का आधार कार्ड
2. माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड, पैन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटो

**अधीक्षक डाकघर बीकानेर ने यह भी बताया कि** राजस्थान सरकार ने गिरते लिंगानुपात, बालिका शिक्षा में सुधार और कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य से 15 मार्च 2024 को **मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना** के तहत भारतीय डाक विभाग के साथ एमओयू किया है। इस योजना के तहत लाभार्थी बालिकाओं के डाक विभाग की अल्प बचत योजनाओं और सुकन्या समृद्धि खातों में ₹30,000 का निवेश किया जाएगा।

सभी नागरिक इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाएं और अपनी बेटियों के उज्ज्वल भविष्य की नींव रखें।
सदर प्रकाशक संपादक महोदय जी

Author