Trending Now




बीकानेर,राष्ट्रीय हिंदी दिवस कार्यक्रमों के तहत स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय (एसकेआरएयू) के संघटक 7 कॉलेजों में गुरुवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कुलपति डॉ अरुण कुमार ने बताया कि हिंदी भाषा के प्रोत्साहन, संवर्धन और इसके प्रति जागरूकता लाने के लिए कृषि विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

छात्र कल्याण निदेशक डॉ एनएस दहिया ने बताया कि राष्ट्रीय हिंदी दिवस कार्यक्रमों के तहत गुरुवार को एसकेआरएयू से संगठक सात कॉलेजों कृषि व्यवसाय एवं प्रबंधन संस्थान ( आईएबीएम) बीकानेर, सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय बीकानेर और कृषि महाविद्यालय बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, मंडावा व चांदगोठी ( चूरू) में राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया गया।

डॉ दहिया ने बताया कि छात्र कल्याण निदेशालय द्वारा कुलपति डॉ अरुण कुमार की प्रेरणा से आयोजित किए गए इन कार्यक्रमों में संघटक कॉलेजों में हिंदी को पहचान, देश का सम्मान विषय पर हिंदी पोस्टर प्रतियोगिता , पर्यावरण संरक्षण विषय पर स्लोगन और समसामयिक विषय पर आशुभाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे विद्यार्थियों को आगामी कार्यक्रमों में कुलपति डॉ अरुण कुमार द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

कृषि विश्वविद्यालय की राजभाषा संपर्क अधिकारी डॉ सीमा त्यागी ने बताया कि कुलपति डॉ अरुण कुमार की प्रेरणा से इस कार्यक्रम का आयोजन समस्त महाविद्यालयों के सहायक निदेशक छात्र कल्याण (एडीएसडब्लू) के सहयोग से किया गया। साथ ही बताया कि कृषि विश्वविद्यालय से संबद्ध हर कार्यालय में हिंदी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग किया जा रहा है।*

Author