Trending Now




बीकानेर,इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर में विद्यार्थियों में प्रोडक्ट इनोवेशन की संस्कृति औऱ समस्या-समाधान की मानसिकता को विकसित करने के उद्देश्य को लेकर ‘इंस्टिट्यूट इनोवेशन कौंसिल’ के तत्वाधान में इंटरनल हेकाथन 2024′ का आयोजन हुआ. समन्वयक डॉ. इंदु भूरिया औऱ डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम में कॉलेज के 9 सर्वश्रेष्ठ विभिन्न प्रोजेक्ट्स का प्रस्तुतीकरण किया गया जिसमे कुल 9 टीमों के 45 विद्यार्थी हुए अपने इनोवेटिव औऱ क्रिएटिव आइडियाज को लेकर प्रस्तूत हुए।

*ये प्रोजेक्ट हुए शामिल*

-##– *आटोमेटिक क्रिकेट बॉलिंग मशीन* क्रिकेट बल्लेबाजी कौशल को निखारने के लिए 2000 कि लागत से निर्मित यह मशीन एक पीसीबी सिस्टम द्वारा संचालित होती है जो गेंद की गति और खिलाने के लिए तीन मोटरों को नियंत्रित करती है। पीसीबी दोनों मोटरों की गति को अलग-अलग नियंत्रित करती है ताकि विभिन्न प्रकार की गेंदें खेली जा सकें। एक ब्लूटूथ ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता गेंद के प्रकार, गति, और अन्य सेटिंग्स को आसानी से समायोजित कर सकते हैं। आर्यन एंड टीम द्वारा निर्मित यह मशीन क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक किफायती और प्रभावी अभ्यास उपकरण बन सकती है।

-##– *एडवांस न्यूज़ एग्रीगेटर*
यह प्रोजेक्ट एक फ्लास्क-आधारित वेब एप्लिकेशन है जो पाठक को अपनी रूचि से संबंधित नवीनतम तकनीकी समाचारों और लेखों का त्वरित और संक्षिप्त सारांश प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता एक सर्च बॉक्स में अपनी रुचि का विषय दर्ज करेंगे, और बैकएंड स्वचालित रूप से विभिन्न वेबसाइटों से शीर्ष समाचार और लेखों को स्क्रैप करेगा।

##– *फेस पल्स विज़न*
योगेश एंड टीम द्वारा प्रस्तूत यह उपकरण चेहरे के रंग से हृदय गति को मापेगा l हमारे चेहरे की त्वचा में छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं जो हृदय धड़कन के साथ फैलती और सिकुड़ती हैं। इन परिवर्तनों को सेंसर से मापकर हम हृदय गति का पता लगा सकते हैं।

##– *ड्रीमर्स* यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को डोनर से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

*बेहतरीन आईडियाज़ भेजे जायेंगे एआईसीटीई हेकाथन में*
एआईसीटीई, एमएचआरडी के सहयोग से हर साल स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का आयोजन करता है। कॉलेज के बेहतरीन प्रोजेक्ट्स को एआईसीटीई हेकाथन में भेजा जायेगा l
इन सभी प्रोजेक्ट्स का अवलोकन एक समिति द्वारा विस्तृत प्रस्तुतीकरण के बाद किया गया। प्रस्तुतीकरण का अवलोकन महाविद्यालय प्राचार्य ओम प्रकाश जाखड़, डॉ राहुल राज, डॉ. मनोज कुड़ी, डॉ. नवीन शर्मा, डॉ धनरूपमल नागर, डॉ. धर्मेंद्र सिंह, डॉ. ऋतुराज सोनी एवं डॉ. रणजीत सिंह राठौड़ द्वारा किया गया।

Author