Trending Now




बीकानेर,उत्तर पश्चिम रेलवे पर यात्रियों की सुविधा हेतु इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का कार्य तेजी से चल रहा है। रेलवे स्टेशन पर एक प्लेटफार्म को दूसरे प्लेटफार्म से जोड़ने के लिए पैदल पुल (एफओबी) बनाने, लिफ्ट व एस्केलेटर लगाने तथा लो लेवल प्लेटफार्म को हाई लेवल प्लेटफार्म में बदलने के कई कार्य कराए जा रहे हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे के रेलवे स्टेशनों पर 31 मार्च 2024 तक कुल 192 पैदल पुल बने हुए थे। इस वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान 68 नए पैदल पुल बनाए जाएंगे जिनमें से 52 पैदल पुल 12 मीटर चौड़े होंगे। इससे यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक जाने में सुविधा होगी। 12 मीटर की चौड़ाई होने से स्टेशनों पर अत्यधिक भीड़ होने पर भी यात्रियों को असुविधा नहीं होगी। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक श्री अमिताभ के दिशा-निर्देशानुसार फुट ओवर ब्रिज के साथ-साथ ही लिफ्ट और एस्केलेटर भी लगाए जा रहे हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडलों पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास के कार्य चल रहे है जिसके अंतर्गत इन स्टेशनों पर 99 लिफ्ट और 4 एस्केलेटर लगाए जा रहे है। बड़े स्टेशनों के रिडेवलपमेंट कार्यों के अंतर्गत 194 लिफ्ट और 129 एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

पिछले वर्ष तक उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर कुल 549 हाई लेवल प्लेटफार्म थे। प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने से बुजुर्ग यात्रियों को ट्रेन से उतरने और चढ़ने में सुविधा होगी। इस वर्ष 26 प्लेटफार्मो की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी। इनमें से भैंसलाना, नाथवाना, बिग्गा, बनीसर, नोहर केसरीसिंहपुर और गजसिंहपुर में प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने का कार्य पूर्ण हो चुका है।
उत्तर पश्चिम रेलवे में आरओबी/ आरयूबी बनाने के कार्य में भी तेजी से किए जा रहे हैं। रेलवे द्वारा लेवल क्रॉसिंग हटाए जा रहे है एवम उनके स्थान पर आरओबी/ आरयूबी बनाए जा रहे हैं। साथ ही राज्य सरकार द्वारा सड़क यातायात को सुगम बनाने के लिए रेलवे ट्रैक के ऊपर /नीचे आरओबी अथवा आरयूबी बनाए जा रहे हैं। दिनांक 01 अप्रैल 2024 को कुल 113 आरओबी तथा 150 आरयूबी बनाने के कार्य चल रहे थे जिनमे से इस वर्ष 28 आरओबी तथा 50 आरयूबी के कार्य पूर्ण किए जाने की संभावना है। इनमें से इस वित्तीय वर्ष माह अगस्त 2024 तक 08 आरओबी तथा 18 आरयूबी के कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं।

Author