Trending Now




बीकानेर,अवादा फाउंडेशन द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नोखड़ा में राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के पीटीआई  सूरजदान ने की, जिन्होंने इस अवसर की महत्ता बताते हुए सभी विद्यार्थियों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

इस मौके पर विद्यालय के छात्रों और छात्राओं ने हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जीवन पर प्रकाश डाला। प्रमुख वक्ताओं ने बताया कि भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मनाया जाता है। यह दिन 1928, 1932 और 1936 के ओलंपिक में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद ने अपने करियर में 400 से अधिक गोल किए और अंतरराष्ट्रीय हॉकी में अमिट छाप छोड़ी। उनके सम्मान में भारत में मेजर ध्यानचंद पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों के लिए कबड्डी, खो-खो, भाला फेंक, तस्त्री फेंक, गोला फेंक, लंबी कूद, पोस्टर, भाषण, निबंध लेखन, वॉलीबॉल और रस्सा कस्सी जैसी विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। फिट इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत अवादा फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने सभी को नियमित खेल और योग करने के लिए प्रेरित किया।

अवादा फाउंडेशन की निदेशक श्रीमती ऋतू पटवारी ने कहा कि खेल हमें टीम वर्क और लक्ष्य की प्राप्ति का महत्व सिखाते हैं। उन्होंने मेजर ध्यानचंद के जीवन की देशभक्ति से प्रेरित घटनाओं का उल्लेख करते हुए देशहित में कार्य करने की प्रेरणा दी।

इस अवसर पर अवादा फाउंडेशन के प्रतिनिधि स्वरूप सिंह, हेमंत कुमार, मूलचंद, सीमा मेघवाल, कानू गिरी और विद्यालय से गंगाधर जी, विपना भईया, महेन्द्र, रेवंतदान, रणजीत, रमेश, मोनिका, भवानी  का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

Author