Trending Now




बीकानेर,विश्व के सबसे बडे लोकतंत्र का 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाना अपने आप में अलग ही खूबसूरती की अनुभुति कराने वाला है। ये उद्बोधन समिति के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ मैनेजमेंट विशेषज्ञ डॉ. ओम कुवेरा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में व्यक्त किए। अवसर था बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति और जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा 78 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हर घर तिरंगा अभियान के तहत आमजन में झंडों का वितरण किया गया।

मुख्यअतिथि उद्बोधन में संस्थान के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ एडवोकेट गिरिराज मोहता ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान हर मन की देशभक्ति से जुड़े स्वाभिमान की अभिव्यक्ति है।
सान्निध्य उद्बोधन में समिति की मानद सचिव एवं समाजविद श्रीमती सुशीला ओझा ने कहा कि महिलाओं को अपने संघर्ष की अभिव्यक्ति करनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं को पिंक रिक्शा संचालन का कौशल सीखने का संदेश भी दिया।
संस्था के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ साक्षरताविद अविनाश भार्गव ने कहा कि हमें हर घर तिरंगा अभियान के साथ हर घर आत्मनिर्भरता के लिए भी प्रयास करना चाहिए।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनिल कुमार बोड़ा ने कहा कि हमें धर्म, जाति, लिंग आदि के मतभेदों को भूलाकर सकारात्मक दृष्टि से देश के विकास में अपना योगदान देना चाहिए।
संस्थान परिवार के ओम प्रकाश सुथार ने आगंतुकों का स्वागत किया और महेश उपाध्याय ने कार्यक्रम अवधारणा पर प्रकाश डाला।
इसी क्रम में संस्थान प्रबंध मंडल के सदस्य महानुभाव में वरिष्ठ प्रवक्ता भवानी प्रकाश, प्रख्यात उद्यमी श्रीमती मोहिनी देवाणी, एडवोकेट भागीरथ कालवा आदि सहित संस्थान के संदर्भ व्यक्तियों, प्रशिक्षणार्थियों एवं संस्थान परिवार के लक्ष्मीनारायण चूरा, तलत रियाज, उमाशंकर आचार्य, विष्णुदत्त मारू, श्रीमोहन आचार्य की भी सक्रिय सहभागिता रही।

Author