Trending Now




बीकानेर,आज जिला कलेक्ट्रेट परिसर पर अत्याचार विरोधी संघर्ष समिति, बीकानेर, अमरपुरा के ग्रामीण, आशापुरा के ग्रामीण, खाजूवाला व नोखा के ग्रामीणो के संयुक्त तत्वावधान में विभिन्न मांगों को लेकर एक दिन का सांकेतिक धरना दिया गया।
 इस धरने पर पूर्व मंत्री व लोकसभा प्रत्याशी गोविन्दराम मेघवाल भी पहुंचे तथा जिनसे जिला कलेक्टर व पुलिस प्रशासन से विभिन्न मांगों पर वार्ता कर समस्याओं का समाधान करवाने का आग्रह किया।
 इस अवसर पर जिले के विभिन्न गांवों की समस्या लेकर आए प्रतिनिधियों,ग्रामीणों एवं गोविन्दराम मेघवाल ने धरनाथियों को संबोधित किया। मेघवाल ने इस अवसर पर कहा कि जब से भाजपा सरकार सत्ता में आई है तब से समस्याओं का अम्बार लगा हुआ है, गुंडागर्दी हावी है, बिजली कटौती के कारण किसानों की फसलों को नुकसान हो रहा है, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या विकराल रूप ले चुकि है,छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है, आमजन के रोजमर्रा के कार्य प्रभावित हो रहे हैं।महिलाओं की सुरक्षा खतरें में है।
कांग्रेस जिला संगठन महासचिव मार्शल प्रहलाद सिंह ने बताया कि धरने के बाद
प्रतिनिधिमण्डल के साथ जाकर मेघवाल ने जिला कलेक्टर व पुलिस अधिकारियों से विभिन्न मुद्दों व मांगों पर ज्ञापन सौंपकर निस्तारण की मांग की।विभिन्न मुद्दे और मांगे इस प्रकार से है:-
1- खाजूवाला,पूगल,छतरगढ़ सहित संपूर्ण जिले में हुई अतिवृष्टि का सर्वे व विशेष गिरदावरी करवाकर फसलों के नुकसान का एवं कच्चे पक्के मकानों के गिरने से हुई क्षति का मुआवजा देने की मांग
2-अघोषित बिजली कटौती से होने वाली किसान की फसलों के नुकसान, छात्रों की पढ़ाई में व्यवधान व पेयजल समस्या के समाधान हेतु बिजली सप्लाई सुचारू रूप से करवाने की मांग 3-महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय,अमरपुरा के प्रधानाचार्य द्वारा ग्रामीणों से समझौता वार्ता होने के बावजूद ग्रामीणों पर स्कूल तालाबंदी का जबरन मुकदमा दिनांक 23 जुलाई को दर्ज करवा दिया गया, जिस पर एफआर लगाने की मांग,

की।
 5-आशापुरा में ही चक तीन बीएम में करणी माता मंदिर ट्रस्ट के नाम से 34.04 बीघा भूमि आवंटित है, जिस पर करणी माता मंदिर भी बना हुआ है, लेकिन इसी भूमि पर गांव के कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर जबरन कास्त कर रहे हैं,इसे कब्जा मुक्त करवाने की मांग की।
6- अमरपुरा में ही इंदिरा गांधी नहर परियोजना की आरडी-750 के सरकारी स्क्रैप में से सरकारी कर्मचारी एवं ग्राम के पूर्व सरपंच सहित कुछ लोगों ने मिलकर लाखों रुपए के पत्थर विक्रय करने की शिकायत की जांच करवा कर उचित कार्रवाई की मांग की। 7-ग्राम सोवा, तहसील नोखा में मेघवाल समाज की एक महिला के साथ हुए बलात्कार प्रकरण एफआईआर संख्या 411 दिनांक-27जुलाई2024 की जांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण से करवाने की मांग की।
इन मुद्दों और समस्याओं पर जिला कलेक्टर से विस्तार से चर्चा की। कलेक्टर ने अधिकांश समस्याओं पर त्वरित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया तथा कुछ मांगो का मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।
 मार्शल ने बताया कि उपरोक्त सभी मुद्दों को लेकर आए जनप्रतिनिधि वार्ता में शामिल रहे।प्रतिनिधि मंडल में अमरपुरा सरपंच मुरली मनोहर मोदी, आशापुरा रामकुमार तेतरवाल,सुखराम चौधरी, प्रेम कुमार भादू,राम सिंह, सुरेंद्र सींवर,काशीराम मेघवाल,यूथ कांग्रेस के भंवर कूकणा, जेठाराम पटवारी,रामेश्वर लेखाला,देदाराम, फताराम,पुष्पेंद्र सिंह, बाबू सिंह, माधुसिंह, मुरली पन्नू,प्रेम ,लालचंद, हजारी देवड़ा, टीकूराम इनखिया,खेताराम, मांगीलाल गोयल, रविदास बौद्ध, नरेंद्र सिंह राजावत, पूनम चंद गीगासर, शिवलाल कुचोर,विजय सिंह,राजेन्द्र बेनीवाल, मकबूल बलोच, रामेश्वर गोदारा, चौहान इत्यादि शामिल रहे।

Author