Trending Now




बीकानेर,रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ)/बीकानेर मंडल ने माह जून 2024 में स्टेशनों पर पाए गए 25 गुमशुदा बच्चों / महिलाओं व वृद्ध व्यक्तियों को उनके परिवार जनों तथा गैर सरकारी सेवा संगठनो को सुपुर्द किया । रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ‘नन्हे फरिश्ते’ नामक ऑपरेशन में अग्रणी रहा है। यह एक मिशन है जो भारतीय रेलवे के विभिन्न जोनों में पीड़ित बच्चों को बचाने के लिए समर्पित है।’नन्हे फरिश्ते’ सिर्फ एक ऑपरेशन से कहीं अधिक है; यह उन हजारों बच्चों के लिए एक जीवन रेखा है जो खुद को अनिश्चित परिस्थितियों में पाते हैं। प्रत्येक बचाव समाज के सबसे असुरक्षित सदस्यों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

रेलवे सुरक्षा बल की अन्य महत्वपूर्ण उपलब्धियों मे तम्बाकु अधिनियम के तहत माह के दौरान 35 व्यक्तियों को पकडा गया तथा रुपये 7000/- का जुर्माना वसूला गया । इंटेलीजेंट सिक्योरिटी सिस्ट‍म तथा सीसीटीवी की सहायता से निगरानी कर माह के दौरान 05 प्रकरण रेल अधिनियम की धारा 159 के अंतर्गत पंजीकृत किए गए हैं। असामाजिक तत्वों के विरुद्ध विभिन्न 419 प्रकरण पंजीकृत किए गए हैं, जिसमें 400 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा रुपये 66335/- का जुर्माना वसूला गया ।
माह के दौरान यात्री सामान चोरी के 08 प्रकरण प्रकाश में आये है, जिसमें से दो प्रकरण रेलवे सुरक्षा बल द्वारा ट्रेस आउट कर लिये गये व अन्य घटनाओं के सम्बन्धित राजकीय रेलवे पुलिस से समन्वय कर चोरी हुए यात्री सामान की बरामदगी व आरोपियो की गिरफ्तारी के प्रयास जारी है। एक प्रकरण को रेलवे सुरक्षा बल द्वारा पकडा गया है। यात्री सामान चोरी के प्रकरणों में पोस्ट प्रभारियों को रेल परिसर व सवारी गाड़ियों में घटित घटनाओं की रोकथाम व अपराधियों की धरपकड़ के क्रम में राजकीय रेलवे पुलिस से समन्वय करते हुए कार्यवाही अमल में लाने हेतु निर्देशित किया जा रहा है।

Author