Trending Now




बीकानेर,मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोमवार को वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा करते हुए खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की।

विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पूगल में ऊर्जा विभाग का नया सहायक अभियंता कार्यालय खोलने की घोषणा की। इससे पूगल क्षेत्र के हजार विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। सहायक अभियंता कार्यालय स्तर के कार्यों के लिए उपभोक्ताओं को कहीं जाना नहीं पड़ेगा।
डॉ. मेघवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा अनूपगढ़ शाखा प्रणाली (खाजूवाला) के शेष क्षतिग्रस्त खालों के लिए 100 करोड़ रुपए स्वीकृत किए। यह क्षेत्र के लिए अंतिम छोर तक बैठे काश्तकारों के फायदेमंद साबित होगा। उन्होंने इनके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है और कहा कि डबल इंजन की सरकार ने सीमांत क्षेत्र का विशेष ध्यान रखते हुए अनेक सौगातें दी हैं।

*मुख्यमंत्री ने मानी विधायक की महत्वपूर्ण मांग*

विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं में अक्षय ऊर्जा के प्रोत्साहन तथा अनुसूचित जाति-जनजाति के किसानों को सुविधा देने की दृष्टि से अनुसूचित जाति और जनजाति के काश्तकारों द्वारा अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में भूमि के उपयोग के लिए भूमि रूपांतरण संबंधी प्रावधान किया जाना प्रस्तावित किया गया है। उल्लेखनीय है कि गत सप्ताह डॉ. मेघवाल द्वारा विधानसभा में यह विषय उठाते हुए अनुसूचित जाति और जनजाति के काश्तकारों द्वारा सोलर प्लांट के लिए भूमि लीज पर देने पर इसके कन्वर्जेंस की प्रक्रिया में छूट अथवा सरलीकरण की मांग की थी। इसे मानते हुए मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई है।

Author