Trending Now




बीकानेर,मुख्यमंत्री सघन वृक्षारोपण महाभियान के तहत गुरुवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख पौधे लगाए गए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश अनुसार पौधारोपण को जन मुहिम बनाते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायत में पौधे लगाए गए। इस दौरान जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्कूल और कॉलेज विद्यार्थियों, शिक्षकों, ग्रामीणों एवं मनरेगा श्रमिकों ने पौधे लगाए। स्कूली बालिकाओं ने तख्तियों पर ‘वृक्षारोपण महाभियान 2024’ लिखी तख्तियों के माध्यम से अधिक से अधिक पौधे लगाने का आह्वान किया। इस दौरान ग्रामीणों ने इन पौधों की रखरखाव और सुरक्षा का संकल्प लिया। प्रत्येक क्षेत्र में विकास अधिकारियों की देख-रेख में पौधों का वितरण किया गया और चिन्हित स्थानों पर यह पौधे भेजे गए। पौधारोपण का कार्य विद्यालयों, ग्राम पंचायतों, मनरेगा कार्यस्थलों, आंगनबाड़ी केंद्रों और सरकारी कार्यालयों सहित अन्य चिन्हित स्थानों पर किया गया।

जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने बताया कि जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि के निर्देशानुसार इस मानसून सत्र के दौरान जिले में मनरेगा के तहत कुल 3 लाख 39 हजार 585 पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें से 1.09 लाख पौधे शैक्षणिक परिसर में लगाए जाएंगे। वहीं शेष पौधों को चारागाहों, पंचायतों, गोशालाओ, श्मशान भूमियों सहित अन्य स्थानों पर लगाया जाएंगे। प्रत्येक पौधों को जिओ-ट्री मोबाइल ऐप के माध्यम से टेग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण महाभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक-से-अधिक पौधे रोपित कर जिले को हरा-भरा बनाकर पर्यावरण संतुलन बनाए रखना है।
*प्रत्येक पंचायत समिति में हुआ पौधारोपण*
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को बज्जू खालसा में 6300, बीकानेर में 10700, श्रीडूंगरगढ़ में 12400, खाजूवाला में 19300, कोलायत में 10900, नोखा में 8900, लूणकरणसर में 10900, पांचू में 8600 और पूगल में 12000 सहित कुल एक लाख पौधे लगाए गए।

Author