Trending Now




बीकानेर, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा प्रदेश के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ रविवार को करेंगे। इसके लिए टोंक के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन होगा। इसमें प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के किसानों को प्रतिवर्ष 2000 रुपये की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा। किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपए तथा दूसरी व तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त के साथ हस्तान्तरित किए जाएंगे।
राज्य स्तरीय समारोह के साथ सभी जिला मुख्यालय पर भी कार्यक्रम होंगे। बीकानेर में रवींद्र रंगमंच पर दोपहर 12 बजे यह कार्यक्रम होगा। इसमें जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा पीएम किसान के लाभार्थी उपस्थित रहेंगे। जिले के लगभग दो लाख 17 हजार किसानों को प्रथम किस्त के रूप में एक हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में हस्तांतरित किए जाएंगे। यह राशि केंद्र द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि से प्राप्त होने वाले छह हजार रुपए प्रति कृषक से अतिरिक्त होगी।

Author