Trending Now




बीकानेर,वैश्विक स्तर पर सांस्कृतिक और सामाजिक भूमिका विश्व ऊंट दिवस, 22 जून का उद्देश्य स्वदेशी लोगों और स्थानीय समुदायों में कठोर वातावरण में रहने वाले लाखों परिवारों के जीवन में ऊंटों की महत्वपूर्ण भूमिका की ओर ध्यान दिलाना है। ऊंट न केवल खाद्य सुरक्षा, पोषण और आर्थिक विकास में योगदान करते हैं बल्कि वैश्विक स्तर पर समुदायों के लिए महान सांस्कृतिक और सामाजिक मूल्य भी रखते हैं। शुष्क क्षेत्रों में ऊंटों का संस्कृति, अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा और आजीविका पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
*समुदायों के लिए मूल्यवान*
इसके अलावा, भूख और अत्यधिक गरीबी के खिलाफ लड़ाई, महिलाओं को सशक्त बनाने और भूमि पारिस्थितिकी तंत्र के स्थायी उपयोग को बढ़ावा देने जैसे सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में ऊंटों की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। वे परिवहन जैसे आवश्यक संसाधन प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त जैविक उर्वरक कृषि पद्धतियों में सहायक हैं। चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के बावजूद फाइबर और पौष्टिक भोजन का उत्पादन करने की उनकी क्षमता उन्हें अत्यधिक मूल्यवान बनाती है।
*अंतर्राष्ट्रीय ऊंट दिवस का मुख्य उद्देश्य*
अंतर्राष्ट्रीय ऊंट दिवस का मुख्य उद्देश्य इन जानवरों की क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके विकास क्षेत्र में निवेश बढ़ाने का आह्वान करना है। इसमें अधिक अनुसंधान, क्षमता विकास और नवीन तकनीकों और प्रौद्योगिकियों के उपयोग की जागरूकता करना शामिल है।

Author