Trending Now




बीकानेर/जोधपुर, स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अरुण कुमार ने शनिवार को कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर के कुलपति पद का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया। कुछ दिन पूर्व ही कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर के कुलपति डॉ बी.आर.चौधरी का हृदयाघात से निधन हो गया था। उसके बाद एसकेआरएयू कुलपति डॉ अरुण कुमार को कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया। कुलपति डॉ अरुण कुमार के जोधपुर पहुंचने पर कृषि विश्वविद्यालय के डीन, डायरेक्टर्स समेत अन्य स्टाफ ने उन्हें बुके देकर और साफा पहनाकर स्वागत सत्कार किया।

खास बात ये कि कार्यभार ग्रहण करने के कुछ ही समय बाद कुलपति डॉ अरुण कुमार ने विश्वविद्यालय के सभी डीन, डायरेक्टर्स के साथ समीक्षा बैठक ली। उसके बाद सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों के मुखिया व सीनियर कृषि वैज्ञानिकों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देशित किया कि कृषि की नई तकनीकों को किसानों तक पहुंचा कर उन्हें अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने में सहायक बनें। बैठक में डायरेक्टर अटारी भी शामिल हुए।

कार्यग्रहण के पहले ही दिन कुलपति ने मोटे अनाज की खेती विषय पर आयोजित पांच दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम का उद्घाटन भी किया। जिसमें बिहार से आए 25 किसान हिस्सा ले रहे हैं। विदित है कि कुलपति डॉ अरुण कुमार इससे पूर्व बिहार कृषि विश्वविद्यालय के 2 साल तक कार्यवाहक कुलपति रह चुके हैं। कुलपति बनने से पहले डॉ अरुण कुमार करीब साढ़े 11 साल तक बिहार कृषि विश्वविद्यालय में डायरेक्टर प्लानिंग के पद पर रहे। इस दौरान डायरेक्टर रिसर्च, डीन पीजीएस, डीन एग्रीकल्चर, वित्त नियंत्रक के पदों पर रहे।

Author