Trending Now




बीकानेर,लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा के सुदृढ़ीकरण हेतु करीब 12 करोड़ रुपए की राशि एक साथ स्वीकृत करवा कर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने क्षेत्रवासियों को बड़ी सौगात दी‌ है।

क्षेत्र में विद्यालयों में कक्षा कक्ष व अन्य भवनों की कमी को देखते हुए गोदारा के प्रयासों से यह स्वीकृतियां जारी की गई है। इसके तहत विभिन्न स्कूलों में कक्षा कक्ष, शौचालय निर्माण के साथ-साथ रायसर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नए भवन निर्माण के लिए 4 करोड़ 49 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई है।
गोदारा ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मौलानिया में तीन कमरों हेतु 41.31 लाख , राउमावि राजेरा में एक कमरा निर्माण हेतु 11.43 लाख, राउमावि रुणिया बड़ा बास में 52.74 लाख की लागत से चार कमरे, राउमावि मेहराणा में 47.10 लाख रुपए की लागत से 4 कक्षा कक्षों का निर्माण करवाया जाएगा। इसी प्रकार राउमावि खिलेरिया में 47.10 लाख रुपए की लागत से चार कमरे, राउमावि ढ़ाणी पाण्डुसर में 47.10 लाख से चार कमरे, राउमावि छटासर में तीन कमरों हेतु 29.60 लाख रुपए, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय रामसर में 29.60 लाख रुपए की लागत से तीन कमरे, राउमावि मनाफरसर में 47.10 लाख रुपए की लागत से चार कमरे, राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय बेलासर में 5 कमरों के लिए 59.99 लाख, राउमावि नकोदेसर में 42.49 लाख रुपए की लागत से चार कक्षा कक्ष, राउमावि कतरियासर में 15.93 लाख रुपए की लागत दो कमरे , राउमावि बालादेसर में 33.43 लाख रुपए लागत से तीन कमरे, राउमावि राजासर करणीसर में 33.49 लाख रुपए की लागत से तीन कमरे, राउमावि शेरपुरा में 17.50 लाख से एक कमरा निर्माण करवाने की स्वीकृति दी गई है। इसी प्रकार राउप्रावि चक 280 आरडी में 34.29 लाख रुपए , महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय फुलदेसर में 13.64 लाख, राजकीय बालिका उमावि लूणकरणसर हेतु 20.88 लाख रुपए तथा राप्रावि जसनाथपुरा कतरियासर में ड्रिंकिंग वाटर हेतु 5.62 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 12 स्कूलों में शौचालय निर्माण हेतु 44.64 लाख रुपए जारी किए गए हैं। स्वीकृत राशि में कक्षा कक्ष निर्माण के साथ अन्य आवश्यक कार्य भी होंगे जिनमें लैब निर्माण, पुस्तकालय , सामान आदि क्रय किए जा सकते हैं। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि क्षेत्रवासियों द्वारा विद्यालयों में कक्षा कक्ष की कमी मुख्य तौर पर बताई जा रही थी । ग्रामीणों की भी इस मांग को प्राथमिकता से पूरा करते हुए शैक्षणिक ढांचे के बुनियादी विकास के लिए काम किया जा रहा है। स्कूलों में कक्षा कक्ष की कमी को दूर करने के साथ सुचारू अध्ययन व अध्यापन कार्य के लिए भी लगातार प्रयास किया जा रहा है। मंत्री गोदारा ने कहा कि पानी, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य के साथ शिक्षा प्राथमिकताओं में शामिल हैं । आने वाले समय में क्षेत्र के विद्यालयों में कक्षा कक्ष की कमी को और पूरा करने के साथ स्टाफ की कमी को भी दूर करने का प्रयास रहेगा जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो ।
उल्लेखनीय है कि शिक्षित लूणकरणसर विकसित लूणकरणसर की संकल्पना को सार्थक रुप देने की दिशा में गत दिनों स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत विभिन्न प्राथमिक व उप स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 13 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत करवाईं गई थी, वही राजकीय महाविद्यालय लूणकरणसर के विकास के लिए 2 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई थी। शिक्षा के अंतर्गत क्षेत्र के विद्यालयों के विकास हेतु करीब 12 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृति करवाने पर आमजन ने खुशी जताई है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने कैबिनेट मंत्री गोदारा का आभार प्रकट किया।

Author