Trending Now




बीकानेर,संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में जेजेएम कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए सिंघवी ने जल जीवन मिशन की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई । उन्होंने कहा कि अधिकारी स्वयं एक एक स्कीम की समीक्षा करते हुए निर्धारित समय में लक्ष्य पूरे करने के अनुरूप कार्य करें। कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश देते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि अधिकारी स्वयं फील्ड विजिट करें , निर्धारित मापदंडों के अनुरूप कार्य की जांच करते हुए रिपोर्ट ली जाए , यदि गुणवत्ता में कमी पाई जाती है तो संबंधित फर्म के खिलाफ नोटिस प्रस्तावित किया जाए। उन्होंने धीमी प्रगति और कम परिणाम देने वाली फर्म के खिलाफ भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त सिंघवी ने कहा कि गर्मी के मद्देनजर संभाग के सभी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रहे। टूटे और ढीले तार कसवाने की कार्रवाई तुरंत प्रभाव से हो ।अधिकारी प्रोएक्टिव होकर काम करें तथा 15 दिन में की गई व्यवस्थाओं पर रिपोर्ट दें ।

संभागीय आयुक्त ने हीट वेव ,मौसमी बीमारियों के नियंत्रण आदि के संबंध में किए गए उपायों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संभाग के जिला अस्पतालों तथा समस्त स्वास्थ्य केंद्रों में साफ सफाई, उपकरणों की चालू स्थिति ब्लड बैंक और ऑक्सीजन प्लांट के दुरुस्तीकरण, निःशुल्क दवा और जांच योजना आदि के संबंध में भौतिक सत्यापन किया जाए। सीकर तथा बीकानेर के अस्पताल प्रदेश भर में मिसाल बने इस दिशा में विशेष प्रयास किए जाएं। सिंघवी ने कहा कि मिशन मोड पर सफाई अभियान चलाकर अस्पतालों के लैब में खराब उपकरणों की सूची बनाकर संभागीय आयुक्त कार्यालय को भिजवाने के साथ-साथ इन्हें सुधारने के संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाए । सीएमएचओ और अन्य अधिकारी नियमित रूप से अस्पतालों का निरीक्षण करें। आगामी मानसून के दौरान डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वल गतिविधियां व आईईसी नियमित रूप से जारी रखी जाए। उन्होंने समस्त अस्पतालों के कैंपस परिसर में भी 30 जून तक समुचित सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सिंघवी ने कहा कि अस्पतालों में बेहतर व्यवस्थाओं और सुवाधाओं के लिए भामाशाहों से सहयोग लेने हेतु मेरा हॉस्पिटल मेरा सहयोग अभियान चलाएं । दानदाताओं के साथ बैठक कर उन्हें अस्पताल की आवश्यकताओं से अवगत करवाते व्यवस्थाएं सुधारें। संभागीय आयुक्त ने गौशालाओं में पौधारोपण अभियान चलाने की भी बात कही । आगामी 10 दिनों में तैयारी पूरी कर लें और उपलब्ध स्थान के अनुसार अधिक से अधिक छायादार वृक्ष लगाए जाएं।

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओमप्रकाश बिश्नोई, सीएमएचओ डॉ राजेश गुप्ता, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित, विद्युत विभाग के संभागीय मुख्य अभियंता नरेंद्र कुमार जोशी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Author