Trending Now




जयपुर।राजस्थान में चार महीनों के बाद अब मानसून करीब-करीब पूरी तरह से विदा हो चुका है। इससे एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। दिन और रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अजमेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर से मानसून पूरी तरह से विदा हो चुका है। वहीं कोटा और उदयपुर से मानसून रविवार को पूरी तरह से मानसून विदा हो जाएगा। इसके साथ ही आगामी सात दिन मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा।
और बढ़ेगा पारा
मौसम विभाग के अनुसार मानसून की विदाई के साथ ही अब तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। इस दौरान जहां दिन के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री और बढ़ोतरी होने की संभावना है तो वहीं रात का तापमान मिला जुला देखने को मिल सकता है। बीते दिन का बाड़मेर का दिन का तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस रहा। पिलानी के रात के तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। जयपुर का पारा 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
स्वास्थ्य का रखें ध्यान
बदलते मौसम के बीच लगातार बुखार सहित अन्य मौसमी बीमारियों का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। त्योहारी सीजन से पहले चिकित्सा विभाग की ओर से लगातार आमजन को स्वास्थ्य के लिए सर्तक रहने की अपील की जा रही है। साथ ही मच्छरों आदि से बचने के लिए भी सचेत किया जा रहा है। एसएमएस अस्पताल, जयपुरिया अस्पताल, जेके लोन सहित अन्य बड़े अस्पतालों में डेंगू, मलेरिया सहित अन्य बीमारियों की मरीजों की बढ़ोतरी हुई है।एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण, जिनमें ज्यादा बिजली की खपत होती है, उन्हें बंद रखें। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपने घरों में भी एसी और अन्य उपकरण बंद रखने की अपील की। भाटी ने अन्य सरकारी विभागों एवं आमजन से भी संकट के बीच विद्युत बचत की अपील की।

Author