Trending Now




बीकानेर, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महानंद पर्यावरण विकास समिति की ओर से महानन्द उद्यान परिसर में अलग अलग प्रकार के ग्यारह पौधे लगाए गए। इसी प्रकार धरणीधर महादेव मंदिर परिसर में 15 दिवसीय ‘पेड़ लगाओं-पर्यावरण बचाओं’ अभियान की शुरूआत 51 पेड़ों पर रक्षा सूत्र बांध कर की गई।
धरणीधर महादेव मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सरपंच रामकिशन आचार्य ने कहा कि पेड़ लगाकर धरती को हरा भरा करना है। साथ ही लगाए गए पेड़ों की लगातार देखभाल करनी भी जरूरी है। इस अवसर पर आचार्य ने बिल्व पत्र का पौधा लगाकर कार्यक्रम की शुरूआत की। बुधवार को यहां एक साथ 101 पौधे लगाये गये। जिसमें बिल्व पत्र, नीम, चमेली, पीपल सहित अनेक तरह के पौधे लगाए गए धरणीधर महादेव मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति के प्रतिनिधि जितेन्द्र आचार्य ने बताया कि धरणीधर मंदिर सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भागीदारी निभाई। टीम धरणीधर के दुर्गाशंकर आचार्य ने बताया कि ‘पेड़ लगाओ-पर्यावरण बचाओं’ के 15 दिवसीय कार्यक्रम में करीब 251 पौधे रोपे जायेंगे तथा पूर्व में लगाये गये 200 पौधो की भी नियमित देखभाल की जायेगी। इस दौरान पूर्व उपमहापौर अशोक आचार्य, शेखर आचार्य, जगमोहन आचार्य, पुरूषोत्तम आचार्य, मालचंद सुथार, कैलाश भार्गव, आनंद जोशी, किशोर पुरोहित, फुसाराम, पवन सेवग, भंवर पुरोहित, चेतन पुरी, शिवराज भादाणी, कैलाश आचार्य आदि भारी संख्या में पर्यावरण प्रेमी इस अवसर पर उपस्थित रहें।
महानंद पर्यावरण समिति के गणेश आचार्य ने बताया कि उद्यान परिसर में भ्रमण पथ के आस-पास पौधे लगाए गए, जिससे कि घूमने वाले लोगों को गर्मी से राहत मिल सके। उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी विभिन्न अवसरों पर आयोजित कार्यक्रमों में मंदिर परिसर में आमजन के सहयोग से वृक्षारोपण किए जा चुके है। इस अवसर पर सत्यनारायण व्यास, ओम प्रकाश, रामकुमार आचार्य, नथमल, नमामी शंकर आचार्य, कमल आचार्य, कैलाश आचार्य, शिवकुमार, भास्कर, किशन सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Author