Trending Now




बीकानेर,हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. यह तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. हम सभी इस बात से तो अवगत हैं कि तंबाकू से सेहत पर बहुत नुकसान होता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल 80 लाख से ज्यादा लोगों की मौत होती हैं।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, “पर्यावरण पर तंबाकू उद्योग का हानिकारक प्रभाव बहुत बड़ा है और हमारे ग्रह के पहले से ही दुर्लभ संसाधनों और नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र पर अनावश्यक दबाव डाल है.”
वर्ल्ड हेल्थ असेंबली ने 1987 में वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाने का प्रस्ताव WHA40.38 पारित किया. सभा ने 7 अप्रैल, 1988 को सभा ने अंततः 1988 में इसे पारित किया और 31 मई को हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का आह्वान किया गया।
मीरा शाखा अध्यक्ष ऋतु मित्तल जी ने बताया तंबाकू निषेध दिवस पर मीरा शाखा द्वारा एक वृहध स्तर पर शाखा संयोजिका डॉ आशु मलिक ने प्रोजेक्टर द्वारा तम्बाकू और नशे आदि से होने वाले नुक़सान कैंसर आदि कि बारे मे विस्तार से बताया व उससे कैसे रोकथाम की जाये बताया वर्क शॉप् का आयोजन रेलवे कर्मचारियों के साथ किया गया शाखा सचिव डॉ सूचिता बोथराव ने कैंसर का कोई भी लक्षण उभरे तूरंत डॉ के पास जाने की सलाह दी जिससे समय रहते इलाज हो सके व मरीज़ को बचाया जा सके

मीरा शाखा की अध्यक्ष ऋतु मित्तल ने भी इसी कड़ी में बीकानेर रेलवे कर्मचारियों को तम्बाकू के दुष्प्रभाव के बारे में बताया व अभी से इसका सेवन न करने की सभी को शपथ दिलाई । कार्यक्रम मे 50-60कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

Author