Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने गुरुवार को खाजूवाला उपखंड के दंतौर ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल आयोजित कर आम ग्रामीणों के परिवाद सुने और अधिकारियों को समस्याओं का समाधान करने के लिए मौके पर ही निर्देश दिए।

जनसुनवाई में पानी, बिजली आपूर्ति ,डिग्गी साफ-सफाई , मनरेगा में जॉब कार्ड बनाने , अतिक्रमण हटाने सहित विभिन्न विभागों से जुड़े 42 प्रकरण प्राप्त किए गए । इनमें से 8 प्रकरणों को मौके पर ही निस्तारित करवाते हुए अन्य प्रकरणों को संपर्क पोर्टल पर दर्ज कर निस्तारण होने की समयबद्ध सूचना परिवादी को देने के निर्देश दिए गए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय अधिकारी हीटवेव को देखते हुए हाई अलर्ट मोड पर रहे। ग्रामीणों की पेयजल आपूर्ति और बिजली से जुड़ी समस्याओं को हर संभव समयबद्ध तरीके से निस्तारित किया जाना सुनिश्चित करवाया जाए।
डिग्गी की साफ सफाई से जुड़ी एक शिकायत पर उन्होंने मरम्मत तथा साफ सफाई के प्रस्ताव लेकर शीघ्र कार्य स्वीकृति के लिए भिजवाने के निर्देश दिए। एक अन्य परिवाद में डिग्गी का मोगा चालू करवाने की मांग की गई। इस पर जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने अधीक्षण अभियंता पीएचईडी को तुरंत प्रभाव से मोगा चालू करवाने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि लू और तेज गर्मी के मध्य नजर दंतोर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नियुक्त स्टाफ आवश्यक रूप से उपस्थित रहे। किसी भी स्टाफ को अवकाश नहीं दिया जाएगा। हीट वेव प्रबंधन के संबंध में की गई व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली । उन्होंने कहा कि हीट वेव से बचने के लिए जारी की गई गाइडलाइंस का आमजन में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। इस दौरान ग्रामीणों ने यहां पीएचसी में एक अतिरिक्त चिकित्सक का पद स्वीकृत करवाने तथा पशु चिकित्सा अधिकारी नियुक्त करवाने की मांग रखी ।इस पर जिला कलेक्टर ने रोस्टर प्रणाली के अनुरूप पर पशु चिकित्सा अधिकारी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक दिन आवश्यक रूप से पशु चिकित्सा अधिकारी दंतौर पशु चिकित्सालय में उपस्थित रहकर सेवाएं दें।
चौपाल में बड़ी संख्या में आमजन अपनी समस्याएं लेकर उपस्थित हुए। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी खाजूवाला रमेश कुमार, तहसीलदार कमलेश सिंह महरया , नायब तहसीलदार प्रभु दयाल पारीक, बीडीओ कृष्ण कुमार सहित अन्य विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Author