Trending Now




बीकानेर,जिला प्रभारी सचिव नवीन जैन के निर्देशानुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एक मंच पर जुटा और हीट वेव से निपटने पर गहन मंथन किया। स्वास्थ्य विभाग बीकानेर जॉन के संयुक्त निदेशक डॉ देवेंद्र चौधरी, उपनिदेशक डॉ राहुल हर्ष और कार्यवाहक सीएमएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने वीसी के माध्यम से हीट वेव को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की पूर्व तैयारी की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। डॉ चौधरी ने बताया कि प्रभारी सचिव श्री जैन द्वारा श्री डूंगरगढ़ ब्लॉक के विभिन्न अस्पतालों का दौरा किया गया और उनमें पाई गई कर्मियों के अनुसार सुधार के निर्देश दिए गए हैं जो विभाग के समस्त अस्पतालों पर भी लागू है। उन्होंने बताया कि हीट वेव का यह दौर जून महीने में भी जारी रहने की आशंका है अतः शहर से लेकर गांव तक सभी अस्पतालों को इससे निपटने की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करनी है। उन्होंने 24 घंटे के अंदर सभी अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के लिए वार्ड व बेड आरक्षित करने, खिड़कियों दरवाजा पर हरे पर्दे लगाने, कूलर व पीने के पानी के साथ छाया की व्यवस्था करने तथा ओ आर एस, आईस पैक फ्लूइड एवं आवश्यक दवाइयां का पर्याप्त स्टाक रखने के निर्देश दिए। उक्त व्यवस्थाओं के साथ अस्पताल के फोटो लेकर ब्लॉक स्तर पर उन्हें संपादित कर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया जहां कूलर खराब पड़े हैं उन्हें रिपेयर करवाया जाए और जहां नहीं है वहां खरीदने अथवा किराए पर लेने की व्यवस्था करें। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोई भी कर्मचारी मुख्यालय नहीं छोड़ेगा, अवकाश पर नहीं जाएगा, अगर कोई अवकाश पर गया है तो छुट्टियां तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए उन्हें वापस ड्यूटी पर बुलाने के निर्देश दिए। उन्होंने आवश्यकता अनुसार संसाधन जुटाने के लिए भामाशाहों, नगर पालिका व उपखंड प्रशासन की मदद लेने तथा डेंगू मलेरिया की रोकथाम हेतु भी युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए।

डॉ राहुल हर्ष ने पूरे जून माह को एंटी मलेरिया डेंगू माह के रूप में मनाते हुए सोर्स रिडक्शन करने व एंटी लारवा गतिविधियों की दर को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने तय चेकलिस्ट अनुसार समस्त चिकित्सा संस्थानों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक एंबुलेंस में भी हीट वेव से निपटने के संसाधन रखने के निर्देश दिए।
डॉ राजेश गुप्ता ने स्पष्ट किया कि प्रत्येक अस्पताल पर ओपीडी के आसपास पीने की के पानी हेतु चार-पांच मटकिया आवश्यक रूप से रखें। पावर बैकअप की व्यवस्था होनी चाहिए। जहां नव क्रमोनत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है वह कम से कम दो बेड का इंतजाम अवश्य करें। उन्होंने प्रत्येक अस्पताल पर हीट वेव्स से संबंधित पोस्टर बैनर प्रदर्शित करने तथा नजदीकी पंचायत व बस स्टैंड जैसे स्थानों पर भी प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। डिप्टी सीएमएचओ डॉ लोकेश गुप्ता ने स्पष्ट किया कि लू ताप घात की पुख्ता रिपोर्टिंग दैनिक रूप से हो। यदि किसी प्रकार की जनहानि होती है तो उसकी सूचना भी बिना गलती के तत्काल जिला मुख्यालय को देने के निर्देश दिए। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉक्टर योगेंद्र तनेजा ने माकूल तैयारी के साथ हीट वेव्स से प्रभावित प्रत्येक मरीज को तुरंत राहत देने के निर्देश दिए। एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़ ने आईएचआईपी पोर्टल पर हीट वेव से संबंधित दैनिक रिपोर्ट करने, टेमीफोस, बीटीआई, पायरेथराम व गंबूसिया का यथोचित आवश्यकता अनुसार सही उपयोग करने तथा रैपिड रिस्पांस किट को हमेशा तैयार रखने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक अस्पताल में ओआरएस कॉर्नर स्थापित करते हुए आमजन को राहत देने हेतु तैयार रहने के निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंस पर हुए इस मंथन में जिले के समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, ब्लॉक सीएमओ, बीपीओ, चिकित्सा अधिकारी तथा अन्य स्टाफ शामिल हुए।

Author