Trending Now




बीकानेर,अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीना ने ग्रीष्मावकाश के दौरान विद्यालयों में उपलब्ध खाद्य सामग्री को सुरक्षित जगह पर भंडारण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अवकाश अवधि के दौरान खाद्य सामग्री खराब नहीं हो‌‌, यह सुनिश्चित किया जाए।
अतिरिक्त कलेक्टर (प्रशासन) ने मंगलवार को जिला निष्पादन समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। डॉ. मीना ने जिले के विद्यालयों में हाल ही में निर्मित व प्रगतिरत कार्यों की जानकारी ली और कहा कि भविष्य में निष्पादन समिति की सहमति के किसी भी विद्यालय के निर्माण कार्य को निरस्त नहीं किया जाए। निष्पादन समिति बैठक में चर्चा के उपरांत ही ऐसा किया जाए।
अतिरिक्त कलेक्टर ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को सभी विद्यालयों व छात्रावासों के भवनों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान भवनों में बरसात के दौरान जल भराव और इसके निदान, भवन की स्थिति और मरम्मत कार्यों की सूचना भिजवाई जाए। विद्यालयों में कंप्यूटर लैब व विज्ञान प्रयोगशाला संबंधी सूचना उपलब्ध कराना को कहा। वंचित विद्यालयों में स्वच्छ जल, विद्युत कनेक्शन व शौचालय मरम्मत आदि व्यवस्थाओं का आकलन करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय विकास कोष, विद्यार्थी विकास कोष, स्पोर्ट्स, बुक्स, इको क्लब कोषों के पिछले 5 वर्षों की जानकारी आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। स्कूलों से नाकारा सामान का निस्तारण, साफ-सफाई रखने व विद्यार्थियों के लिए स्वच्छ वातावरण बनाए रखने को कहा। इस दौरान प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के प्रथम चरण में विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया संबंधित जानकारी ली। प्रवेशोत्सव के बाद ड्रॉप आउट बच्चों की सूचना व उनके परिजनों से संवाद करने को कहा। सरकार द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी विद्यार्थियों को देने व उन्हें‌ आवेदन के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। उड़ान योजना में सेनेटरी नैपकिन वितरण, एनीमिया निवारण के लिए टेबलेट वितरण, पौधारोपण, आईसीटी लेब संबंधित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।
बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक गजानंद सेवग, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, जिला साक्षरता अधिकारी हेतराम सहारण, डाइट प्रिंसिपल सुलेखा स्वामी सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे
*परीक्षा में 61 हजार असाक्षर लेंगे भाग*
जिला साक्षरता अधिकारी ने बताया कि उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत जिले के असाक्षरों की परीक्षा सितंबर में प्रस्तावित है। इस परीक्षा में लगभग 61 हजार असाक्षर भाग लेंगे। उन्होंने इसकी तैयारियों के बारे में बताया। साथ ही साक्षरता के तहत अब तक हुई गतिविधियों की जानकारी दी।

Author