Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने मंगलवार को शोभासर स्थित रा वॉटर रिजरवायर फिल्टर प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में शहर में नियमित व निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इसके लिए सभी आवश्यक मेंटेनेंस संबंधी कार्य नियमित रूप से समय पर करें।जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान रिजर्वेयर की क्षमता की जानकारी ली।

पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने प्लांट की नहरबंदी के दौरान क्षमता के बारे में जानकारी दी और बताया कि यहां 15 से 16 दिन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का स्टॉक रहता है। जिला कलेक्टर ने 80 एमएलडी के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भी निरीक्षण किया। जहां उन्होंने प्लांट पर पानी के आगमन, शोधन और स्वच्छ जलाशय में एकत्र करने की सम्पूर्ण प्रकिया के बारे में जानकारी ली। पानी में प्री क्लोरिनेशन और पोस्ट क्लोरिनेशन के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि आमजन को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए क्लोरिनेशन प्रक्रिया पर बारीकी से निगरानी की जाए । पीएसी की आवश्यक डोजिंग करते हुए जल शुद्धिकरण प्रणाली अपनाई जाएं। इस दौरान जिला कलेक्टर ने प्री एवं पोस्ट क्लोरिनेशन और टरबीडीटी की जांच प्रकिया देखा । श्रीमती वृष्णि ने क्लियर वॉटर पंपिंग स्टेशन का भी निरीक्षण किया।
अधीक्षण अभियंता ने बताया कि 18 मई को 18 घंटे के लिए शटडाउन किया गया था शटडाउन के दौरान नियमित चलने से 250 एचपी के तीन पंपों की मरम्मत का कार्य और दो नग 900 एम एम के स्लूस वॉल्व को बदलने का विशेष कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है, जिसके अभाव में कभी भी ब्रेकडाउन की स्थिति हो सकती थी ,ऐसा होने पर तीन से चार दिनों के लिए शहर की आधे हिस्से की जल आपूर्ति बाधित होने की आंशका के मद्देनजर यह कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वर्तमान में निर्बाध रूप से पेयजल आपूर्ति करवाई जा रही है।
इस दौरान जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता व कार्मिक उपस्थित रहे।

Author