Trending Now




बीकानेर, बीकानेर नगर के 537वें स्थापना दिवस के अवसर पर राजस्थान राज्य अभिलेखागार द्वारा बीकानेर रियासत के सिक्के, कोर्ट स्टाम्प पेपर, तलबाना टिकट, बीकानेर रियासत के चेक की दो दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ राजस्थान राज्य अभिलेखागार परिसर में मंगलवार को हुआ। उद्घाटन समारोह के अतिथि डॉ दुलीचंद मीना, अतिरिक्त‍ जिला कलक्टर (प्रशासन) थे।

प्रदर्शनी में भारत भूषण गुप्ता द्वारा संकलित बीकानेर के महाराजा गजसिंह, रतनसिंह, सूरतसिंह, सरदार सिंह एवं महाराजा गंगासिंह के कार्यकाल में जारी विभिन्न सिक्कों, पुराने कोर्ट स्टाम्प पेपर, बीकानेर रियासत के 1907 एवं इसके बाद के चेक, सन् 1902 में रानी विक्टोेरिया के समय में बीकानेर आये डाक के लिफाफे एवं पोस्टर कार्ड आदि अवलोकन के लिए प्रदर्शित किए गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से आमजन को बीकानेर के इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी। उन्होंने भारत भूषण गुप्त द्वारा संकलित सिक्कों और चेक के संकलन को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों के सफलता के टिप्स दिए और मातृभूमि से जुड़े रहने का आह्वान किया।
बीकानेर बॉयज स्कूल के विद्यार्थियों तथा आगंतुकों ने अभिलेख संग्रहालय एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। अभिलेखागार निदेशक डॉ. नितिन गोयल ने सिक्कों के ऐतिहासिक संग्रह के लिए भारत भूषण गुप्ता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि शहर वासियों को बीकानेर की समृद्ध विरासत और क्रमिक विकास की जानकारी हो, इसके मद्देनजर यह प्रदर्शनी लगाई गई है।
सहायक निदेशक रामेश्वर बैरवा ने बताया कि कार्यक्रम की श्रंखला में बुधवार को प्रातः 11.15 बजे अभिलेखागार परिसर में ‘परंपरा, नगर बोध एवं संस्कृति’ विषय पर परिचर्चा का आयोजन जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास और सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के सहयोग से किया जाएगा। इसमें विशिष्ट वक्ता के रूप में डॉ. मदन सैनी, डॉ. उमाकान्त गुप्त, डॉ. राजेन्द्र जोशी, गिरधरदान रत्नू और गोपाल सिंह मौजूद रहेंगे।

Author