Trending Now




बीकानेर,लूणकरणसर तहसील के सहजरासर में करीब दो बीघा भूमि 100 फीट धंस गई। रहस्यमय तरीके से धंसी भूमि कौतूहल का विषय बनी हुई है। घटना कालू थाना क्षेत्र से गुजरने वाली लूणकरणसर-पूनरासर रोड़ की है। यहां जग्गूनाथ के खेत की करीब दो बीघा ज़मीन 100 फीट गहराई तक जा धंसी। यहां से निकलने वाली आम सड़क भी 100 फीट धंस गई।

घटना आधी रात के बाद की है। सूचना पर कालू पुलिस, लूणकरणसर एसडीएम व भू-वैज्ञानिकों की टीम टाइगर फोर्स व ग्रामीण मौके पर पहुंचे। पुलिस अभी तक मौके पर ही तैनात हैं। थानाधिकारी धर्मवीर के अनुसार भू-वैज्ञानिक सर्वे करके गए हैं। किसी के हताहत होने की या अंदर गिरने की कोई ख़बर नहीं है। यह बिरानी जमीन है। जमीन अंदर किस वजह से धंसी, यह बड़ा रहस्य है।

टाइगर फोर्स के राकेश मूंड के अनुसार मौके पर अलग अलग चर्चाएं चल रही है। चर्चा है कि कुछ समय पहले बिजली गिरी थी, इस वजह से जमीन धंस गई। किसी का कहना है कि नीचे पानी बहता है इस वजह से जमीन धंस गई। अलग अलग कयास लगाए जा रहे हैं।

यह अपने आप में बहुत ही बड़ी घटना है। आख़िर जमीन के अंदर ऐसा क्या था, जो जमीन धंस गई। अब यह खोज का विषय है कि आखिर अंदर ऐसा क्या हुआ कि जमीन सौ फीट गहराई तक जा धंसी। उल्लेखनीय है कि पुरानी सभ्यताएं भी खुदाई में निकलती रही है। क्या यहां भी किसी सभ्यता के अवशेष मिलेंगे या गैस के भंडार मिलेंगे। इतनी बड़ी जमीन का सौ फीट गहरे तक धंसना आम घटना नहीं है। इसके पीछे कोई बड़ा कारण होने की संभावना है।

Author