Trending Now




बीकानेर, जिले में चल रहे मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के तहत आयोजित मंगलवार को विभिन्न गतिविधियों में करीब पचास हजार विद्यार्थियों एवं स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया।
शिक्षा विभाग के स्वीप प्रभारी अधिकारी अनिल बोड़ा ने बताया की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जस्सूसर गेट विद्यालय के विद्यार्थियों और स्टाफ ने सामूहिक रूप से पीले चावल देकर आसपास के लोगो और राहगीरों को मतदान की शपथ दिलाई। उन्होंने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नत्थूसर गेट के विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली और शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली। इसी क्रम में वैदिक चिल्ड्रन स्कूल के बच्चो ने नाटक द्वारा मतदान की अपील की। इसी श्रृंखला में मुरलीधर व्यास नगर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अंग्रेजी माध्यम मे सुबह की पारी में प्रार्थना सभा में प्रिंसिपल राजीव पुरोहित, स्टाफ तथा बच्चो ने मतदान जागरूकता रैली निकाली। विद्यालय की अध्यापिका ज्योति बोड़ा और राखी पुरोहित ने मतदान पाती लिखवाई और बच्चो को घर जाकर सभी सदस्यों को लोकसभा चुनाव में मतदान की अपील करने के लिए कहा। इसके अतिरिक्त राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तेलीवाड़ा में भी प्रिंसिपल जागृति पुरोहित ने मतदान के महत्व को बताते हुए बच्चो के बीच पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की।
जागरूकता कार्यक्रम के तहत अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सूरसागर ने शानदार मतदान गीत, कोचरो का चौक स्थित गोपाल बजाज स्कूल और बालिका बोथरा स्कूल ने शानदार रंगोली तथा प्रभात फेरी का आयोजन किया। प्रिंसिपल कविता अरोड़ा और भारती शर्मा ने मतदान की शपथ भी दिलवाई।
जिले के नालंदा पब्लिक सीनियर स्कूल, गुरुकृपा स्कूल, संस्कार पब्लिक स्कूल, जैन पब्लिक स्कूल, बीबीएस, लक्ष्मीनाथ घाटी बालिका स्कूल, एम एम स्कूल, सार्दुल स्कूल सहित शहर की लगभग सभी सरकारी और निजी स्कूलों ने भी बढ़ चढ़कर स्वीप कार्यक्रम आयोजित किए।माहेश्वरी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों और स्टाफ को शत- प्रतिशत मतदान करने हेतु अपने घर में जाकर परिवार वालों को मतदान के लिए मतदान करने के लिए जागरुक करने हेतु अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा ने आह्वान किया। श्रीमती गीता आचार्य ने बच्चों से रंगोली बनवाई और प्रेरक संदेश लिखे पोस्टर के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विद्यालय के स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने का संकल्प किया। ग्रामीण क्षेत्रों की भी लगभग सभी स्कूलों ने शानदार स्वीप कार्यक्रम आयोजित किए।
*नोखा के पारवा क्षेत्र में शत-मतदान हेतु घर-घर संपर्क*
पांचू ब्लॉक के पारवा ग्राम पंचायत में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पारवा में बीएड के प्रशिक्षु छात्र- अध्यापक पिछले कई दिनों से घर-घर संपर्क कर शत- प्रतिशत मतदान का संदेश दे रहे हैं। विद्यालय की प्रधानाचार्य दीपिका ने बताया कि बीएड में इंटर्नशिप कर रहे संभागी 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में आम लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए वार्डवार घर-घर संपर्क कर रहे हैं। प्रधानाचार्य ने बताया कि यह टोली संपर्क के दौरान निर्वाचन आयोग की ओर से आम मतदाताओं की सुविधा के लिए शुरू किए गए वोटर हेल्प एप, सी-विजिल एप, सक्षमा आदि के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान की तारीख और शुरू होने के समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलने की जानकारी भी दी गई। मंगलवार को शिक्षक छात्र -अध्यापक भरत मारु के नेतृत्व में सुखदेव जनागल, उमेश बिश्नोई, धनराज जनागल, यशपाल मेघवाल, मुकेश मेघवाल द्वारा वार्ड संख्या 5, 6, 7 व 9 में घर-घर संपर्क कर शत- प्रतिशत मतदान हेतु जागरूक किया ।

Author