Trending Now




बीकानेर। नवरात्र स्थापना के प्रथम दिन आरएलजी संस्थान के बच्चों ने डॉ. अर्पिता गुप्ता के निर्देशन में जयपुर जोधपुर बाईपास पर स्थित लोटस डेयरी के प्लाण्ट का भ्रमण किया।

मोदी डेयरी की तरफ से श्री अरूण मोदी ने आये हुए अतिथिगणों को बताया कि उनका परिवार इस व्यवसाय में विगत 50 वर्षों से जुड़ा हुआ है। मोदी डेयरी की स्थापना से लेकर अब तक स्वच्छता एवं हाईजीन का किस प्रकार ध्यान रखा जा रहा है, इसके बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि जब तक ग्राहक स्वंय नहीं चाहेगा की उसे उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ चाहिये व नकली चीजों का बहिष्कार तब तक मिलावट का यह दौर यूंही चलता रहेगा, इसके लिये ग्राहक का शिक्षित होना बहुत जरूरी है।

इसके साथ ही अगर खाद्य सुरक्षा व मिलावट का जो भयावह रूप आज हमारे सामने आ रहा है, अगर इसके बारे में जानकारी देने हेतु फूड सेफ्टी एक्ट से सम्बन्धित एक चैप्टर बच्चों की पढ़ाई मे ही शामिल कर दिया जाये तो निश्चित ही यह आगे आने वाली पीढ़ी को खाद्य गुणवत्ता परखने मे सहायक होगा |

एच आर मैनेजर श्री श्याम तिवाड़ी ने आये हुए समस्त प्रतिभागियों को बताया कि मोदी डेयरी लगातार खाद्य सुरक्षा के मानकों पर खरा उतरने के लिये प्रयासरत है तथा भविष्य में डेयरी द्वारा इस क्षेत्र में किये जाने वाले अन्य प्रयासो के बारे मे व खाद्य सुरक्षा कानून सम्बंधित जानकारी दी |

इसके पश्चात् मोदी डेयरी के प्रयोगशाला अधीक्षक श्री जसवंत सिंह एवं प्रोडक्सन मैनेजर श्री विक्रम सिंह ने सभी बच्चों को मोदी डेयरी के सभी उत्पाद को बनाने की प्रक्रिया समझाई | बच्चों ने मोदी डेयरी में दूध के गांवो मे इकठ्ठा होने पर उसकी जांच के तौर तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए दूध के बीकानेर स्थित मुख्य प्लाण्ट पर पहुंचने पर पुनः होने वाली जांचों तथा आगे इसके प्रोसेस होने तथा अन्य उत्पाद बनने की सारी प्रक्रिया को देखा व समझा। दूध के अलावा किस तरह दही, छाछ-लस्सी, पनीर, घी, मक्खन, स्क्मि मिल्क पाउडर, पेड़ा, रसगुल्ला, राजभोग व अन्य मिठाईयों का निर्माण हाईजनिक तरीके से किया जाता है इसके बारे में जानकारीयां प्राप्त की।
बच्चों ने अपने मन में उमड़ रहे बालसुलभ प्रश्नों को रखा जिसका डेयरी प्रबन्धकों द्वारा समुचित तरीके से जवाब देकर सन्तुष्ट किया गया। मोदी डेयरी प्रबन्धन द्वारा आने वाले दिनों में और इस क्षेत्र में क्या क्या नवाचार किये जा रहे हैं, इसके बारे में भी बच्चों को विस्तार पूर्वक बताया गया।
डॉ. अर्पिता गुप्ता ने लोटस डेयरी की स्वछता, कार्य प्रणाली व स्टाफ के स्वाभाव की सराहना करी |

अंत में सभी बच्चों को गिफ्ट हैम्पर दिये गये और बच्चों ने मातारानी के जयकारे लगाकर वहां से विदा ली।

Author