Trending Now




बीकानेर,सकल जैन श्रीसंघ के सहयोग से जैन यूथ क्लब बीकानेर अपने दशाब्दी वर्ष पर *महावीर जयंती* (21 अप्रैल 2024) के उपलक्ष्य में विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी निभा रहा है इसके लिए व्यापक जन संपर्क अभियान गत 9 दिनों से लगातार चल रहा है। जैन यूथ क्लब के 50 से अधिक युवक गंगाशहर, भीनासर, उदासर व बीकानेर के विभिन्न मोहल्लों, नव विकसित कॉलोनियों के लगभग 4 हजार घरों में जनसम्पर्क कर  20 अप्रैल को आत्म शुद्धि के लिए तेरापंथ भवन में होने वाले *सामूहिक नवकार महामंत्र* जाप व 21 अप्रैल को कर्म निर्जरा के लिए *सामूहिक एकासना* में अधिकाधिक श्रावक-श्राविकाओं की भागीदारी के लिए विनती कर रहे है।
जैन यूथ क्लब के कार्यकारिणी सदस्य मनोज खजांची ने बताया कि जन संपर्क के दौरान हर घर पर  ’’ *भगवान महावीर जन्म* *कल्याणक  2024’’* का स्टीकर भी लगाया जा रहा है। इस स्टीकर में एक कलश में जैन ध्वज, जैन धर्म के मांगलिक चिन्ह व नवकार महामंत्र अंकित है। जैन यूथ क्लब 21अप्रेल को महावीर जयंती पर जैन महासभा के तत्वाधान में आयोजित सुबह साढ़े सात बजे श्री दिगम्बर जैन नसियाजी बीकानेर व भीनासर की जवाहर विद्यापीठ से निकलने वाली ’’ *अहिंसा रैली* ’’ में श्रावक-श्राविकाओं की अधिकाधिक भागीदारी का भी निमंत्रण जन संपर्क के दौरान दिया जा रहा है। इस जनसंपर्क अभियान के साथ उदासर में श्री जैन स्वधर्मी सहयोग निधि से बनने वाले 74 फ्लैट की बिल्डिंग ’’ *श्री अनेकांत विहार* ’’ के लिए सहयोग राशि के रूप में 1100 रुपए की एक ईंट का नकरा राशि भी संकलित कर रहा है। क्लब के कोषाध्यक्ष मयंक बांठिया ने बताया कि इस नेक कार्य के लिये भी समाज का अभूतपूर्व सहयोग मिल रहा है। क्लब के सदस्य विपुल सेठिया में बताया कि पिछली बार हुए
सामूहिक जाप में करीब 4000 श्रावक-श्राविकाओं ने हिस्सा लिया इस बार इससे अधिक भागीदारी की उम्मीद को देखते हुए जाप करने वालों के बैठने के लिए विशेष ध्यान दिया गया है। महावीर जयंती के दिन 21 अप्रैल रविवार को तेरापंथ भवन में तीन चरणों में सामूहिक एकासना का आयोजन होगा, जिसमें करीब 2500 से अधिक विभिन्न आयु वर्ग के श्रावक-श्राविकाएं हिस्सा लेंगे। पहला चरण पूर्वान्ह सवा बारह बजे, दोपहर सवा एक बजे व दोपहर सवा दो बजे होगा। श्रावक-श्राविकाएं एक पंगत में बैठकर परमात्मा का स्मरण करते हुए एकासना यानि एक समय सात्विक भोजन ग्रहण करेंगे। दोनों कार्यक्रमों में भागीदारी के लिए आसानियों का चौक व कोचरों के चौक से बुजुर्गों व महिलाओं के लिए छोटे वाहनों  की तथा उदासर से तेरापंथ भवन तक बस की व्यवस्था निःशुल्क की गई है।
*प्रार्थना सभा*
महावीर जयंती की पूर्व संध्या 20 अप्रैल को रात 8 बजे श्री जैन पब्लिक स्कूल में श्री जैन महासभा के द्वारा आयोजित प्रार्थना सभा होगी। करीब एक घंटे की इस प्रार्थना सभा में भगवान महावीर के संदेशों के भक्ति गीत प्रस्तुत करेंगे। प्रार्थना सभा स्थल पर भी श्रावक-श्राविकाओं के बैठने की माकूल व्यवस्था की जाएगी।
 *विभिन्न टीमों का गठन*
जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर लगातार 8 वें सामूहिक एकासना व नवकार महामंत्र जाप के लिए विभिन्न टीमों का गठन किया गया है। कार्यक्रमों में अधिकाधिक भागीदारी व सहयोग के लिए नियमित सभाएं आयोजित की जा रही है।
 *जन संपर्क* के लिए दर्शन सोनावत, विपुल सेठिया, धवल नाहटा , ऋषभ मालू ,मुकेश लुनिया,अमित भूरा की टीम कार्य कर रही है। इसी तरह *भोजन व्यवस्था*
 हेमंत सिंघी, गुलाब बोथरा, विजय सेठिया, राजकमल सिपानी, संदीप बोथरा,
सात्विक जल व्यवस्था**
मनीष नाहटा, पुनेश मुसरफ, व पंकज सिंघवी,
 *भोजन पुरस्कारी*
विनीत बांठिया, ऋषभ मालू , पंकज सिंघवी विपुल कोठारी, मुकेश बैद,व अन्य सदस्य व जैन समाज की महिला समिति,व जैन समाज के अन्य प्रभूत लोग शामिल होंगे।
 *प्रचार प्रसार*
 टीम में जैन यूथ क्लब के अध्यक्ष पारस डागा व सह सचिव दर्शन सांड जैन, मयंक बांठिया, प्रवीण सुराणा , दर्शन सोनावत व अन्य *अर्थ सहयोग*
 पारस डागा, विशाल गोलछा, सत्येन्द्र बैद, शांति विजय सिपानी, हेमंत सिगी, पंकज सिंघवी व अन्य क्लब सदस्य लगे हुए हैं।
क्लब के पूर्व सचिव शान्ति विजय सिपानी ने बताया कि समाज से मिलने वाले तन मन व धन के  अभूतपूर्व सहयोग की वजह से ही ये सब आयोजन सफल हो पाते है व सभी सहयोगकर्ता का हार्दिक आभार भी व्यक्ति किया। और  श्री जैन स्वधर्मी सहयोगी निधि का भी आभार व्यक्त किया जिन्होंने इस *श्री अनेकांत विहार* जैसे नेक कार्य के लिये जैन युथ क्लब के सदस्यों को मौका दिया। क्लब के सदस्यों को आशा ही नही अपितु पूर्ण विश्वास है कि भविष्य में भी ये स्नेह निरन्तर जारी रहेगा।

Author