Trending Now




बीकानेर,जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी और निजी स्कूलों के सत्तर हजार से अधिक विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों ने ‘नो बैग डे’ के अवसर पर मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियों में भागीदारी निभाई। इस दौरान विद्यालयों में मतदान शपथ, प्रेरक नारों से सजी रंगोलियां , मतदान जागरूकता रैलियां और प्रभात फेरियां जैसे अनेक कार्यक्रम हुए। इस दौरान शिक्षकों ने नव मतदाताओं एवं अभिभावकों को शत-प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक किया। आसपास के लोगों एवं परिवार जनों को प्रेरित करने का आहवान किया। भयमुक्त मतदान के लिए चुनाव आयोग और जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई। सी-विजिल ऐप, 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग सुविधा एवं अन्य ऐप्स एवं टूल्स की जानकारी दी गई। जागरूकता अभियान के दौरान विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया।

उप जिला शिक्षा अधिकारी (शाशि) और शिक्षा विभाग के स्वीप नोडल अधिकारी अनिल बोड़ा ने बताया कि शनिवार को नो बैग डे के दिन जिले के सभी विद्यालयों में स्वीप कार्यक्रम चले।
इसमें विभाग के प्रतिनिधियों ने भी शिरकत की। नोखा तहसील के ग्रामीण विद्यालयों में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिस मतदान के प्रति जागरूक करने वाले प्रेरक संदेश विभिन्न रंगों के माध्यम से उकेरे गए। नोखा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रोड़ा में तहसीलदार ने मतदान शपथ दिलाई एवं दूसरों को भी जागरूक करने का आह्वान किया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बिदासरिया में बालिकाओं ने आदर्श मतदान केंद्र का मंचन कर मतदान प्रकिया के बारे में जानकारी दी। महात्मा गांधीअंग्रेजी माध्यम मुरलीधर नगर, जसरासर, बीरमसर में विद्यार्थियों ने स्वीप गतिविधियों के माध्यम से आम लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया। वहीं शहरी क्षेत्र के साथ जिले के कोलायत, लूणकरणसर, पूगल, पांचू खाजूवाला के विद्यालयों में विद्यार्थियों ने स्वीप गतिविधियां आयोजित कर मतदाताओं को 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरित किया। एन डी मॉडर्न स्कूल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोपेश्वर बस्ती, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पूगल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवनगर, शिशु कमल बाल विद्यालय, राप्रावि सियाणा कुण्डलियान, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय किशनासर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रातडिया, मोकमपुरा, कांकरवाला में विद्यार्थियों ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आमलोगों को शत- प्रतिशत मतदान हेतु अपील की। उन्होंने बताया कि निर्वाचन तक स्कूलों में यह गतिविधियां नियमित रूप से चलेंगी। गत शनिवार को साठ हजार बच्चों ने इन गतिविधियों में भागीदारी निभाई। इस बार यह संख्या और बढ़ गई।

Author