Trending Now




बीकानेर,लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत महिला चुनाव कार्मिकों का प्रशिक्षण सोमवार को प्रारम्भ हुआ।राजकीय पोलिटेक्निक कालेज में महिला पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नम्रता वृष्णि ने महिला चुनाव कार्मिकों से संवाद कर उनकी हौंसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि महिलाएं बेहद गंभीरता से अपने दायित्वों का निर्वहन करती हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव जैसे अहम कार्य सम्पादन हेतु भी महिलाओं का चयन किया गया है। अतः महिला चुनाव कार्मिक पूरी गंभीरता से चुनाव नियमों और प्रकिया के संबंध में प्रशिक्षण प्राप्त करें‌ और सीखें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव नियमों की बारिकियों को गंभीरता से सीखें। यदि कोई शंका है तो ट्रेनर्स से जानकारी लेकर समाधान करें। सीखने से आत्मविश्वास आता है। इसलिए प्रशिक्षण के दौरान सैद्धांतिक जानकारी के साथ-साथ हैंड्स ऑन ट्रेनिंग पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।जिला निर्वाचन अधिकारी ने महिलाओं से ट्रेनिंग से जुड़े प्रश्न भी पूछे। इस दौरान मास्टर ट्रेनर वाई बी माथुर ने सैद्धांतिक एवं हैंडस आन ट्रेनिंग के साथ 17 क फॉर्म को भरने, स्याही जांच कर मतदान पर्ची देने, पोलिंग पार्टी प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। पोस्टल बैलेट के 12 व इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट के लिए 12 क फार्म भरने की जानकारी दी भी गई।
मास्टर ट्रेनर डॉ. एस. एल. राठी ने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों व नियमों की अनुपालना करवाते हुए लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्षता से संपन्न करवाना है।
इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर डॉ. विपिन सैनी ने प्रशिक्षणार्थियों को निगरानी प्रणाली के बारे में बताया।
मास्टर ट्रेनर्स डॉ राजाराम, पवन कुमार चोयल, डॉ. गौरव बिस्सा, अमित बंसल, राजीव गुप्ता, विजय माकड़ आदि द्वारा भी विस्तार से जानकारी दी गई ।

Author