Trending Now




बीकानेर,केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा तथा‌ बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने शनिवार को जयनारायण व्यास कालोनी में शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर डिस्पेंसरी का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि शहरी क्षेत्र में शहरी क्षेत्र में आयुष्मान आरोग्य केंद्र खोले का रहे हैं। इससे आसपास के क्षेत्र के लोगों को घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं मिलने लगी है। इन केंद्रों में ओपीडी और अन्य जांच सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने क्षेत्र वासियों को यहां डिस्पेंसरी खुलने के लिए बधाई देते हुए कहा कि स्वास्थ्य केंद्र और राज्य सरकार के लिए प्राथमिकताओं का विषय है। आयुष्मान बीमा योजना के माध्यम से सरकार ने आमजन के स्वास्थ्य की गारंटी दी है।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री गोदारा ने कहा कि शहरी क्षेत्र में बड़े अस्पतालों पर दबाव कम करने और लोगों को उनके घरों के नजदीक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से यह केंद्र खोले जा रहे हैं। इन केंद्रों को क्रमबद्ध रूप से और विकसित किया जाएगा। केंद्र सरकार के साथ अब राज्य सरकार मिलकर कार्य कर रही है जिसका सीधा लाभ प्रदेश की जनता को मिलेगा।

विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने कहा कि क्षेत्र में सड़क, बिजली, पेयजल आपूर्ति और गुणवत्ता परक शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लक्ष्य के साथ प्रतिबद्धता से काम किया जा रहा है। आमजन के जीवन को सुगम और सरल बनाना राज्य सरकार का लक्ष्य है। शिक्षा और स्वास्थ्य सूचकांक में गुणवत्ता सुधार के लक्ष्य के साथ यह केंद्र शुरू किए गए हैं। जय नारायण व्यास कॉलोनी क्षेत्र में इस डिस्पेंसरी के खुलने से स्थानीय निवासियों को राहत मिलेगी। इस केन्द्र के खुलने से मौसमी बीमारियों, टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य अभियानों के सफल संचालन में भी मदद मिल सकेगी।

इस अवसर पर पार्षद चारू शर्मा, संजय गुप्ता, संयुक्त निदशक चिकित्सा और स्वास्थ्य डॉ देवेंद्र चौधरी, डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य, अखिलेश प्रताप सिंह, अखिलेश प्रताप सिंह, आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता, एक्सईएन जेपी अरोड़ा, रामकुमार व्यास, अनिल शुक्ला, सुधीर केवलिया, सुरेश भसीन, सोहनलाल बैद, नलिन सरवाल, नारायण सिंह खिंची, हर नारायण खत्री, अभय पारीक, राजीव सेठी, अरुण जैन, राजीव सेठी, दिनेश महात्मा, नर्सिंग सेवग, अजय खत्री, नीलम पारीक, मीनू सोनी, नीलम शेखवात, करुणा गुप्ता, हेमा सिंह, करुण बंसल, आदर्श गुप्ता, दिनेश मोदी, बंशीलाल भाटी सहित अन्य गणमान्य नागरिक और प्रबुद्ध जन उपस्थित रहे।

Author